पंजाबी खाना खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करने इन पांच लाजवाब अमृतसरी व्यंजनों को

अमृतसर, जिसे स्थानीय लोगों द्वारा अंबरसर के रूप में भी जाना जाता है, जो पंजाब के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है.

पंजाबी खाना खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करने इन पांच लाजवाब अमृतसरी व्यंजनों को

खास बातें

  • अमृतसर, जिसे स्थानीय लोगों द्वारा अंबरसर के रूप में भी जाना जाता है.
  • अमृतसर को भव्य स्वर्ण मंदिर और वाघा बॉर्डर के लिए जाना जाता है.
  • इन लोकप्रिय अमृतसरी व्यंजनों को आप कभी भी खा सकते हैं.

अमृतसर, जिसे स्थानीय लोगों द्वारा अंबरसर के रूप में भी जाना जाता है, जो पंजाब के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है. पाकिस्तान के साथ सीमा साझा करते हुए, अमृतसर को भव्य स्वर्ण मंदिर और वाघा बॉर्डर के लिए जाना जाता है. बॉलीवुड का भी यह एक फेवरेट प्लेस है, जहां निर्माताओं द्वारा बहुत सी फिल्मों की शूटिंग की गई है. कहने की जरूरत नहीं है कि बहुत कम शहर सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप के लिए प्रसिद्ध हैं जिनमें से अमृतसर महत्वपूर्ण है. अगर आप एक फूडी हैं, तो आपको अमृतसर के लोकप्रिय व्यंजनों की भी खूब अच्छे से पहचान होगी. जैसाकि हम सभी जानते हैं अमृतसरी मच्ची और कुल्चा बेहद ही प्रसिद्ध हैं, इन्हें देखते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है. लस्सी का भरा एक बड़ा गिलास और स्वादिष्ट चिकन व्यंजनों के लिए हमारे पास शब्द ही नहीं है.  अगर आप भी चटपटे और मसालेदार अमृतसरी व्यंजन खाने के शौकीन हैं तो हमारे पास हर समय के पसंदीदा अमृतसरी व्यंजन हैं जिन्हें हम घर पर भी आसानी से बना सकते हैं.

Dahi Paratha: रेगुलर पराठे को छोड़ एक बार ट्राई करें दही पराठे की इस नई रेसिपी को (Recipe Inside)

किसी भी समय के लिए परफेक्ट है ये पांच अमृतसरी व्यंजन:

1. अमृतसरी फिश

पंजाब की कुछ नॉनवेजिटेरियन रेसिपीज बहुत ही लोकप्रिय है जिन्हें कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. अमृतसरी मछली या अमृतसरी मच्छी एक क्रिस्पी फ्राई फिश है, जिसे बहुत कम सामग्री के साथ बनाया जाता है. सीक्रेट टिप: इस डिश को बनाने का आधा जादू इसके बैटर में होता है, इसलिए इसे हल्के में न लें. इस मछली को थोड़ा चाट मसाला डालकर, नींबू के टुकड़ों के साथ परोसें.

2. अमृतसरी कुल्चा

कुलचा एक तरह का फ्लैटब्रेड है जो इस देश में विभिन्न आकारों मिलता है, अमृतसर में मिलने वाला यह कुल्चा एक तंदूरी रोटी की तरह दिखता है. ये कुल्चा आलू मिश्रण से भरा हुआ होता है. इन कुल्चों को किसी भी करी या सब्ज़ी के साथ पेयर कर सकते हैं.

3. अमृतसरी चिकन

चिकन करी मक्खन और देसी मसालों से भरपूर होती है, यह एक बहुत ही स्वादिष्ट चिकन करी जिसे आप बिल्कुल छोड़ना नहीं चाहेंगे और अपनी अगली डिनर पार्टी में सर्व करना चाहेंगे. इस मसालेदार चिकन ग्रेवी में एक टैंगी स्वाद भी मिलता है, इसे नान या चावल के साथ सर्व करें.

4. अमृतसरी पनीर भुर्जी

अमृतसरी पनीर भुर्जी खाने में बहुत ही स्वाष्दिट होती है. इसमें पनीर को ​कई मसाले डालकर बनाया जाता है और धनिए की महक इसके स्वाद को और भी बढ़ा देती है. अमृतसरी पनीर भुर्जी बनाने में बहुत ही आसान है इसे आप लंच या फिर डिनर में कभी भी बनाकर खा सकते हैं.

b5rjr4m8

5. अमृतसरी पिंडी ​चने

इन्हें बनाने के लिए छोले को पूरी रात भिगोकर रखा जाता है. इसके बाद छोले उबाल लें, इसमें आमचूर, अनारदाना, लाल मिर्च, कसूरी मेथी के साथ आलू डालकर पकाया जाता है. पिंडी छोले को आप रोटी, नान या फिर लच्छा परांठे के साथ सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dia Mirza Got Married: दीया मिर्जा ने वैभव रेखी से की शादी, बनारसी साड़ी में घर से बाहर निकल, जर्नलिस्ट्स को खिलाई मिठाई