विज्ञापन
Story ProgressBack

चाइनीस न्यू ईयर पर बनाते हैं ये 5 लकी डिश, चीन में मानी जाती हैं सुख और समृद्धि का प्रतीक

Chinese New Year 2024: न्यू ईयर की पॉजिटिव शुरुआत के लिए अपने प्रियजनों के साथ इन लकी फूड्स को शेयर करके चाइनीस न्यू ईयर 2024 का जश्न मनाएं.

Read Time: 4 mins
चाइनीस न्यू ईयर पर बनाते हैं ये 5 लकी डिश, चीन में मानी जाती हैं सुख और समृद्धि का प्रतीक
Chinese New Year: चाइलीज न्यू ईयर का स्वागत करने के लिए यहां कुछ भाग्यशाली फूड्स दिए गए हैं.

Chinese New Year 2024: इस साल चाइनीस न्यू ईयर 10 फरवरी, 2024, शनिवार को पड़ रहा है. इस दिन फैमिली गैदरिंग और खाने का आनंद लेने के लिए कई तरह के पकवान बनते हैं और नई शुरुआत का प्रतीक इस खुशी भरे त्योहार को मनाया जाता है. कई व्यंजन भाग्य और खुशी के विचारों से जुड़े हैं. इन पारंपरिक व्यंजनों की पहले से ही प्लान बनाया जाता है और परिवार के सदस्य मिलकर इन्हें घर पर तैयार करते हैं. आइए इन फूड्स के बारे में जाते हैं.

चाइनीस न्यू ईयर 2024 के लिए 5 लकी फूड्स | 5 Lucky Foods for Chinese New Year 2024

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

1. एकजुटता के लिए स्वीट राइस बॉल

स्वीट राइस बॉल का आकार और नाम एकजुटता के विचार को दर्शाते हैं. इन्हें 'तांग युआन' कहा जाता है और यह नाम चीनी (तुआन युआन) में "रीयूनियन" शब्द जैसा लगता है. ये बनावट में चिपचिपे और स्वाद में मीठे होते हैं. राइस बॉल के अंदर मीठे लाल सेम के पेस्ट से लेकर चीनी के टुकड़े तक एक मीठा भराव होता है.

2. धन के लिए पकौड़ी

पकौड़ी धन का एक पारंपरिक प्रतीक है. यह न्यू ईयर फेस्टिवल में शामिल किया जाने वाला एक क्लासिक व्यंजन है. परिवार के सदस्य मिलकर हाथ से ये पकौड़ियां बनाते हैं. टेस्ट और फिलिंग की पसंद अलग-अलग हो सकती है. आमतौर पर इसमें कीमा और बारीक कटी हुई सब्जियां होती हैं. पकौड़ी का आटा पतला और लचीला होना चाहिए. इन्हें उबालकर, भाप में पकाकर, भूनकर या बेक करके पकाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कार्तिक आर्यन ने एक साल बाद खाई अपनी फेवरेट चीज, जानिएं क्या है उनका फेवरेट फूड आइटम

3. दीर्घायु के लिए नूडल्स

जैसा कि नाम से पता चलता है, ये नूडल्स लंबे और खुशहाल जीवन जीने से जुड़े हैं. इन दीर्घायु नूडल्स को खाना इस बात का प्रतीक है कि आपके पास जीने के लिए लंबा जीवन होगा. यह जरूरी है कि पकाते समय इन नूडल्स को तोड़ें या काटें नहीं. इन्हें या तो तला जाता है या उबाला जाता है और शोरबा के साथ एक कटोरे में परोसा जाता है.

4. समृद्धि के लिए फिश

मछली का संबंध समृद्धि से है. नए साल पर मछली खाते समय कुछ बचा हुआ खाना छोड़ देने की परंपरा है. बचने का मतलब है कि आपके पास बचत करने के लिए पर्याप्त है, जो आपकी समृद्धि का प्रतीक है. शुभ मानी जाने वाली मछलियों की किस्मों में क्रूसियन कार्प, चाइनीज मड कार्प और कैटफिश शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: 5 से 14 साल के बच्चों को दूध में मिलाकर खिला दिया घर का बना ये पाउडर, तो हो जाएगा कमाल, ताड़ से लंबा होगा बच्चा, कम्यूटर से तेज दौड़ेगा दिमाग

5. खुशियों के लिए झींगा

झींगा एक लोकप्रिय चाइनीस न्यू ईयर डिश है. यह आजीविका, खुशी और सौभाग्य का प्रतीक है. झींगा के लिए कैंटोनीज शब्द, हा, हंसी जैसा लगता है. आने वाली खुशियों के लिए नए साल पर अपने परिवार के साथ झींगा का आनंद लें.

टमाटर शोरबा रेसिपी | Tamatar Shorba Full Recipe

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
चाइनीस न्यू ईयर पर बनाते हैं ये 5 लकी डिश, चीन में मानी जाती हैं सुख और समृद्धि का प्रतीक
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;