किस चीज के साथ क्या मिलाकर खाना चाहिए जिससे पेट की चर्बी घटाना हो जाएगा आसान, जानिए बेस्ट वेट लॉस कॉम्बिनेशन

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए कुछ चीजें काफी कारगर मानी जाती हैं, जिन्हें अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि कॉम्बिनेशन में चीजों का सेवन और भी ज्यादा फायदा दे सकता है. यहां कुछ फूड कॉम्बिनेश हैं जो वजन घटाने के लिए बहुत सहायक होते हैं.

किस चीज के साथ क्या मिलाकर खाना चाहिए जिससे पेट की चर्बी घटाना हो जाएगा आसान, जानिए बेस्ट वेट लॉस कॉम्बिनेशन

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए डाइट का अहम रोल होता है.

Weight Loss Foods: वजन कम करने और हेल्दी बॉडी बनाए रखने के लिए क्रैश डाइट और क्विक ट्रीटमेंट कभी भी एक हेल्दी सॉल्यूशन नहीं हैं. इसके बजाय हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करके अपना बॉडी वेट कम किया जा सकता है. सही पोषक तत्वों के कॉम्बिनेशन से हम इस प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं और फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए आपको अपनी लाइफ के हर हिस्से में बदलाव की जरूरत होती है, जिसमें रूटीन, एक्सरसाइज, जूस और लाइफस्टाइल ऑप्शन शामिल हैं. हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इससे हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है और इसका उल्टा असर भी होता है. वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) का अहम रोल होता है. ये हर किसी के लिए समान नहीं है और हर व्यक्ति की शरीर की जरूरतों के आधार पर अलग हो सकता है. कुछ फूड कॉम्बिनेश हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां पांच विकल्प दिए गए हैं जिन्हें आमतौर पर वजन कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है.

क्या लेमन कॉफी पेट की चर्बी घटाने के लिए रामबाण है? जानिए इस बेवरेज को पीने से बॉडी में क्या होता है

वजन कम करने वाले फूड कॉम्बिनेशन | Weight loss food combinations

1. सब्जियां और चिकन

चिकन में प्रोटीन और हेल्दी फैट दोनों पाए जा सकते हैं. वजन घटाने के दौरान हमें कुछ चीजों में कटौती करनी होगी और अपनी डाइट को एडजस्ट करना होगा. चिकन प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक बेहतरी स्रोत है जिसे शरीर को ठीक करने की जरूरत होती है.

2. दलिया और नट्स

बढ़ा हुआ डाइटरी फाइबर मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने को बढ़ावा देता है. अपने हाई फाइबर कंटेंट के कारण मूसली आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकती है.

सुबह पी लीजिए इस सफेद सब्जी का जूस, लटकता पेट करेगा अंदर, कब्ज और एसिडिटी के साथ दूर रखेगा ये 5 दिक्कतें

3. दही और जामुन

प्रोटीन से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट दही वजन घटाने में मदद करता है. भोजन में प्रोटीन होने पर आपका शरीर इसे पचाते समय ज्यादा कैलोरी बर्न करता है. दही में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी या रसभरी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन मिलाकर इसे हेल्दी बनाया जा सकता है.

q0ropa5g

Photo Credit: iStock

4. अंडे और शिमला मिर्च

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो वजन कम करने के लिए जरूरी है. दूसरी ओर, शिमला मिर्च विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. ये कॉम्बिनेशन भी वेट लॉस में काफी मददगार है.

दूध नहीं पी पाते हैं तो इन चीजों को खाकर लें Milk जितने पोषक तत्व

5. पीनट बटर और सेब

सेब और पीनट बटर जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा कॉम्बिनेशन है जो वजन घटाने में सहायता करता है. सेब लो कैलोरी वाला होता है और फाइबर से भी भरपूर होता है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.