इन 5 फूड कॉम्बिनेशन से तेजी से घटेगा वजन और बेली फैट हो जाएगी अंदर

Best Food Combinations For Weight Loss: यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप अपने डाइट में शामिल करें तो इसे आपके वजन में कमी आ सकती है. 

इन 5 फूड कॉम्बिनेशन से तेजी से घटेगा वजन और बेली फैट हो जाएगी अंदर

इन 5 फूड कॉम्बिनेशन से तेजी से घटेगा वजन और बेली फैट हो जाएगी अंदर

नई दिल्ली:

Best Food Combinations For Weight Loss: वजन कम करना एक कठिन प्रक्रिया है इसलिए पेट के टायरों को छुपाने के लिए हम अक्सर सांस रोकर कर खड़े रहते हैं. हम सभी जानते हैं कि पेट की चर्बी आखिरी होती है, इसे गलाना आसान नहीं होता है. हालांकि नियमित व्यायाम के साथ-साथ सही प्रकार के खाद्य पदार्थ खाकर आप अपनी पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको फूड कॉम्बिनेशन यानी खाद्य पदार्थों के संयोजन की कला सीखनी होगी. फूड कॉम्बिनेशन की जानकारी प्राप्त कर आप अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन (Best Food Combinations For Weight Loss)

1.काली मिर्च के साथ आलू 

आलू को आमतौर पर मोटापा बढ़ाने वाला माना जाता है. लेकिन कुछ अध्ययनों का दावा है कि आलू वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. आलू फाइबर से भरपूर होते हैं, जो खाद्य पदार्थों को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करते हैं. जब काली मिर्च जैसे खाद्य पदार्थों के साथ इसे मिलाया जाता है, तो यह बेहतरीन वजन को कम करने वाले डाइट के तौर पर काम करता है. 

'B-Tech पानी पुरी वाली', एयर फ्राइड गोलगप्पा खाना तो पहुंचे यहां, दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर लगी है दुकान

2. सॉस के साथ चना

सॉस के साथ चना एक आइडल स्नैक है. तले हुए चिप्स को उबले हुए छोले और सॉस के साथ खाने से वजन में फर्क पड़ सकता है. चना में हाई प्रोटीन होता है, वजन घटाने में सहायक होता है. 

3.कॉफी के साथ दाल चीनी 

दालचीनी वाली कॉफी लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो रहा है. कारण कि यह तेजी से वजन कम करता है. कॉफी में कैफीन भूख को दबाने के लिए जाना जाता है, और दालचीनी कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करती है जो शरीर में वसा के जमाव को रोकती है. दो खाद्य पदार्थों का संयोजन शरीर में अतिरिक्त किलो को कम करने के लिए जादू की तरह काम करता है.

4. चावल के साथ मटर

क्या आप जानते हैं कि आपका पसंदीदा मटर पुलाव वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है? चावल में लाइसिन अमीनो एसिड कम होता है और इसीलिए इसे अधूरा प्रोटीन माना जाता है. मटर जैसे लाइसिन युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ने से प्रोटीन बढ़ जाता है. वजन कम करने के लिए सफेद चावल के बजाय ब्राउन राइस का उपयोग करें.

Weight Loss Tips: वजन को करना है कम तो आज ही शुरू करें ये 5 काम, कुछ ही महीनों में असर आएगा नजर 

5. हेल्दी फैट के साथ फ्रूटस और सब्जियां

स्वस्थ वसा वाले फल और सब्जियां विटामिन अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. आवश्यक विटामिन वसा के साथ खाने पर सबसे अच्छा काम करते हैं. इसलिए, सलाद, पास्ता, स्मूदी और अन्य व्यंजनों में स्वस्थ वसा जैसे जैतून का तेल, घी, नट और बीज, और पूर्ण वसा वाली डेयरी को शामिल करना वजन घटाने के लिए किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.