7 दिनों में कम होने लगेगा वजन, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब बस गेहूं की जगह खाएं इस आटे से बनी रोटी, दिखेगा गजब का असर

Wajan Kam Karne ke liye kis aate ki Roti Khaye: सामान्य गेहूं के आटे के अलावा कई ऐसे ऑप्शन्स हैं जो वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन आटों के बारे में जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

7 दिनों में कम होने लगेगा वजन, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब बस गेहूं की जगह खाएं इस आटे से बनी रोटी, दिखेगा गजब का असर

Flour for Weight Loss: आपकी डाइट आपके वजन को कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा असर डालती है. आप चाहे कितनी भी एक्सरसाइज कर लें, जब तक आप अपने खाने को कंट्रोल नहीं करेंगे, तब तक आपका वजन कभी कम नहीं हो सकता. जबकि आटा हमारी डाइट का एक मेन हिस्सा है, यह हमारे वजन पर भी प्रभाव डालता है. रोटी एक मुख्य भोजन है और इसीलिए जब लोगों को वजन घटाने के लिए रोटी कम करने के लिए कहा जाता है, तो यह उनके लिए बहुत डिफीकल्ट हो जाता है. हालाँकि, सामान्य गेहूं के आटे के अलावा कई ऐसे ऑप्शन्स हैं जो वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन आटों के बारे में जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र में ढ़ीली हुई Skin को करना है टाइट तो घर पर बनाएं Collagen Powder, हमेशा दिखेंगे जवां और फ्रेश

जई का आटा

जई का आटा सबसे हेल्दी आटों में से एक है जिसे आप सामान्य गेहूं के आटे के बजाय चुन सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सॉल्युबल फाइबर से भरपूर है जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने और पेट  को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. यह बीटा-ग्लूकन का भी अच्छा सोर्स है जो कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को कम करता है. जई के आटे में कैलोरी कम होती है और इसलिए जब आप अपनी कैलोरी कम करने की कोशिश कर रहे हों तो यह एक बढ़िया ऑप्शन है.

कुट्टू का आटा

इसके बाद आता है कुट्टू का आटा जो फाइबर से भरपूर होता है. यह भूख को कंट्रोल करता है. इस आटे में मौजूद फाइबर डाइजेशन को हेल्दी रखने में मदद करता है. इस आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इस प्रकार यह धीरे-धीरे ब्लडफ्लो में ग्लूकोज छोड़ता है, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है. इसके अलावा, यह  भूख को कंट्रोल करके वेट लॉस में मदद कर सकता है.

चौलाई का आटा

प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर, चौलाई का आटा गेहूं के आटे का एक बढ़िया ऑप्शन है. ये पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं और वजन घटाने के दौरान शरीर को काम करने और एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, यह फाइबर से भरपूर है और इस प्रकार पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

रागी या नचनी

रागी फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर एक ग्लूटेन-फ्री आटा है. यह आपको पेट को भरा हुआ महसूस कराता है और वजन घटाने की प्रोसेस को तेज कर देता है. इसके अलावा इसे पचाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

ज्वार 

ज्वार एक ग्लूटेन-फ्री आटा है जो प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी और सी से भरपूर होने के कारण वजन घटाने में मदद करता है. ज्वार की पोषण संबंधी समृद्धि पाचन में मदद करती है. शुगर को कंट्रोल कर के हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)