Moringa Benefits: मोरिंग के 5 गजब फायदे, जानिए घर पर मोरिंग पाउडर और Moringa Water बनाने का तरीका

Benefits Of Moringa: मोरिंगा ओलीफेरा, जिसे ड्रमस्टिक ट्री भी कहा जाता है, भारत में मिलने वाले एक पौधा है. हाई न्यूट्रिशनल के कारण इसे सुपरफूड माना जाता है.

Moringa Benefits: मोरिंग के 5 गजब फायदे, जानिए घर पर मोरिंग पाउडर और Moringa Water बनाने का तरीका

आप चाय, डिटॉक्स वॉटर और बहुत कुछ बनाने के लिए उबलते पानी में मोरिंगा पाउडर मिला सकते हैं.

खास बातें

  • कई अध्ययनों से पता चला है कि सहजन की पत्तियों का सेवन पाचन में मददगार है.
  • मोरिंगा की पत्ती में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
  • मोरिंगा पाउडर में शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है.

Moringa Health Benefits: मोरिंगा या ड्रमस्टिक अनादि काल से पश्चिम बंगाल और दक्षिणी भारत के क्षेत्रीय व्यंजनों का एक हिस्सा रहा है. आज मोरिंगा को इसके हाई न्यूट्रिशन वैल्यू के कारण सुपरफूड माना जाता है. मोरिंमोरिंगा ओलीफेरा, जिसे ड्रमस्टिक ट्री भी कहा जाता है, भारत में मिलने वाले एक पौधा है. हाई न्यूट्रिशनल के कारण इसे सुपरफूड माना जाता है. मोरिंगा का पेड़ अच्छी मात्रा में विटामिन, खनिज और अन्य जरूरी पोषक तत्वों को स्टोर करता है, जिससे इसका हर हिस्सा सभी के लिए खाने योग्य हो जाता है.

मोरिंग के फायदे (Benefits Of Moring) कमाल के हैं और इसको मोरिंगा पाउडर या मोरिंग वाटर (Moringa Water) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. वसंत कुंज में फोर्टिस अस्पताल के एक चिकित्सक डॉ. मनोज के. आहूजा के अनुसार, "मोरिंगा नामक पोषक तत्व से भरपूर पौधे में विटामिन, कैल्शियम, आयरन और जरूरी अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये जरूरी पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और हमें भीतर से पोषित करें.

अपनी डाइट में मोरिंगा को कैसे शामिल करें? | How To Add Moringa In Your Diet?

ड्रमस्टिक का व्यापक रूप से कई क्लासिक भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है - सांभर, माचेर झोल और पचड़ी कुछ नाम हैं. इसके अलावा, आप पत्तियों से मोरिंगा पाउडर भी तैयार कर सकते हैं और इसके लाभों का पूरा आनंद लेने के लिए इसे चाय, स्मूदी या डिटॉक्स वॉटर में मिला सकते हैं.

इन दो बेहतरीन फ्लेवर्स के साथ पोटैटो बाइट को दें नया ​ट्विस्ट- Video Inside

g4sft5uo

Photo Credit: iStock

घर का बना मोरिंगा पाउडर रेसिपी | घर पर मोरिंगा पाउडर कैसे बनाएं ?:

हमें लगभग हर दवा की दुकान पर पैक मोरिंगा पाउडर मिलता है. हम सुझाव देते हैं कि इसे घर पर बिना किसी प्रीजरवेटिब्स या रंगों के तैयार करें और पूरी तरह से लाभ उठाएं.

मसाला जलेबी के इस लेटेस्ट Bizarre Food ने इंटरनेट पर लोगों को किया निराश

मोरिंगा पाउडर के लिए स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी:

मोरिंगा के पत्तों का एक गुच्छा साफ करें और उन्हें एक साफ कपड़े पर फैला दें.
इसे दूसरे कपड़े से ढककर धूप में सूखने दें.
सूख जाने के बाद, एक ग्राइंडिंग जार में डालें और महीन पीस लें.
इसे साफ, हवाबंद जार में धूप से दूर रखें.

मोरिंगा पाउडर से मोरिंगा ड्रिंक कैसे बनाएं ? | How To Make Moringa Drink from Moringa Powder?

यहां हम आपके लिए मोरिंगा वॉटर रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें मोरिंगा पाउडर, सेंधा नमक और शहद के गुण शामिल हैं, लेकिन रेसिपी शुरू करने से पहले आइए एक हेल्दी ड्रिंक के लाभों पर गौर करें.

करौंदे को अपनी डाइट में क्यों करें शामिल, क्या है इसके सेवन के फायदे

5oe9ou5o

Photo Credit: iStock

मोरिंगा पानी के स्वास्थ्य लाभ | रोजाना मोरिंगा का पानी पीने से क्या होता है ?:

1) वजन घटाने में सहायता करता है

सिंथिया ट्रेनर की किताब 'How To Lose Back Fat' के अनुसार मोरिंगा को वजन घटाने को बढ़ावा देने का सुझाव दिया गया है. पत्तों को लो फैट और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. मोरिंगा पानी पीने से "फैट स्टोरेज के बजाय एनर्जी प्रोडक्शन" को बढ़ावा मिलता है.

सर्दियों में रोजाना करें स्टार फ्रूट का सेवन मिलेंगे ये 6 अद्भुत फायदे

2) पाचन को बढ़ावा देना

कई अध्ययनों से पता चला है कि सहजन की पत्तियों का सेवन पाचन में मदद करता है. इसलिए विशेषज्ञों का सुझाव है कि कब्ज, सूजन आदि जैसी समस्याओं वाले लोग अपने दैनिक आहार में सहजन की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं.

3) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

मोरिंगा की पत्ती में हाई एंटीऑक्सीडेंट जैसे क्वेरसेटिन और क्लोरोजेनिक एसिड होता है. ये यौगिक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, ब्लड को शुद्ध करते हैं और कई मौसमी बीमारियों को रोकते हैं. ये सभी कारक आगे इम्यून हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

4) हार्ट हेल्थ

डॉ. मनोज के आहूजा के अनुसार मोरिंगा पाउडर में शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है, जिससे दिल से संबंधित जोखिम कम होते हैं. इसके अलावा, मोरिंगा में जिंक की मात्रा शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में भी मदद कर सकती है.

न्यू ईयर पर फैमिली के लिए डिनर में बनाएं स्वादिष्ट सतरंगी बिरयानी, यहां है आसान रेसिपी

5) त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

मोरिंगा की पत्तियां विटामिन ए से भरपूर होती हैं, जो कोमल त्वचा को बढ़ावा देती हैं. एंटीऑक्सिडेंट के अलावा, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण खून को शुद्ध करने में मदद करते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं.

घर पर मोरिंगा का पानी कैसे बनाएं? | How to make Moringa water at home?

  • 1 गिलास पानी उबालें. इसमें 1-2 टेबल स्पून मोरिंगा पाउडर डालें.
  • एक चुटकी सेंधा नमक और 2 चम्मच शहद मिलाएं.
  • सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और एक सिप लें.
  • जब आप पीते हैं तो डिटॉक्स पानी गुनगुना होना चाहिए.

मोरिंगा का पानी कब पीना चाहिए?

नाश्ते के साथ मोरिंगा का पानी पीने की सलाह दी जाती है. अगर मोरिंगा को सुबह खाली पेट लिया जाए, तो पेय एक हल्के रेचक के रूप में कार्य कर सकता है. हालांकि, इसे भोजन के साथ या भोजन के बाद लेने से पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.