विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2024

शिवजी का पसंदीदा बेलपत्र कई बीमारियों के लिए है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Health Benefits Of Belpatra: हिन्दू मान्यताओं के अनुसार बेल पत्र भगवान शिव को अतिप्रिय है. आयुर्वेद में बेल को औषधि बताया गया है. बेल पत्र की मदद से व्यक्ति अपनी सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है.

शिवजी का पसंदीदा बेलपत्र कई बीमारियों के लिए है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
बेलपत्र से सेहत को होते हैं ये फायदे.

Health Benefits Of Belpatra: भगवान शिव जी की पूजा में बेलपत्र मुख्य रूप से चढ़ाया जाता है. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को बेलपत्र अति प्रिय है. बेल पत्र के बिना भगवान शिव की पूजा अधूरी मानी जाती है. बेल पत्र के धार्मिक महत्व से तो हम सभी लोग वाकिफ हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो बेलपत्र के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में नहीं जानते हैं. बेल पत्र में विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B6, विटामिन C और फाइबर की मात्रा मौजूद होती है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. तो चलिए जानते हैं बेल पत्र का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कौन सी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

सेहत से जुड़े बेलपत्र के फायदे (Health Benefits of Belpatra)

 कब्ज और एसिडिटी से मिलता है छुटकारा

आयुर्वेद के अनुसार बेलपत्र का सेवन करने से गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं दूर होती है. बेल पत्र में बहुतायत में फाइबर पाया जाता है. जो पेट को साफ करके एसिडिटी में राहत देता है. आपको भी पाचन से जुड़ी समस्या है तो बेलपत्र का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: Maha Shivratri 2024: 8 या 9 किस तारीख को है महाशिवरात्रि, जानें तिथि, पूजन सामग्री और भोग रेसिपी

इम्यूनिटी बूस्ट करता है बेल पत्र

बेल पत्र में विटामिन C पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता है. सुबह खाली पेट 2-3 बेल पत्र की पत्ती प्रतिदिन चबाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और साथ ही जुकाम जैसी समस्याएं भी नहीं होती.

दिल की सेहत के लिए करें बेलपत्र का सेवन

बेल पत्र में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. हर दिन सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन करने से दिल की बीमारियां दूर हो सकती है. आयुर्वेद के अनुसार बेलपत्र की पत्तियों का रस पीने से सांस से संबंधित रोगों में भी आराम मिलता है. बेल पत्र का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

बेल पत्र में फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. बेल पत्र का प्रतिदिन सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए बेल पत्र अमृत के समान है. डायबिटीज के रोगी रोजाना सुबह बेल पत्र का सेवन करें, तो उन्हें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
शिवजी का पसंदीदा बेलपत्र कई बीमारियों के लिए है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com