विज्ञापन
Story ProgressBack

Chocolate Brownies: इन 4 आसान तरीकों से घर पर झटपट बनाएं परफेक्ट चॉकलेट ब्राउनी

Chocolate Brownie Recipe: चॉकलेट ब्राउनी खाने के शौकीन हैं तो घर पर इन 4 आसान तरीकों से से झटपट बनाएं.

Read Time: 5 mins
Chocolate Brownies: इन 4 आसान तरीकों से घर पर झटपट बनाएं परफेक्ट चॉकलेट ब्राउनी
Chocolate Brownie Recipe: चॉकलेट ब्राउनी कैसे बनाएं.

हमारी स्वीट क्रेविंग को दूर करने का काम करती है चॉकलेट ब्राउनी. ये वो चीजें है जो किसी भी स्वीट लवर के लिए काफी नहीं है. जब हॉट ऊपर से वनिला आइसक्रीम का एक स्कूप और चॉकलेट सिरप की एक बूंद डाल कर सर्व की जाती है, तो वे और भी स्वादिष्ट हो जाती हैं. हालांकि आप इनका टेस्ट लेने के लिए निश्चित रूप से अपने नजदीकी बेकरी में जा सकते हैं, लेकिन फ्रेश बनी घर पर बनी चॉकलेट ब्राउनी के टेस्ट की तुलना किसी भी चीज़ से नहीं की जा सकती. इंग्रीडिएंट पर आपका बेहतर कंट्रोल होता है, और निश्चित रूप से, उन्हें पकाने में बहुत अधिक प्यार शामिल होता है. और इससे उनका स्वाद तुरंत बेहतर हो जाता है, है ना? यदि आप चॉकलेट ब्राउनी लवर हैं, तो यहां हम आपके साथ चार आसान तरीके शेयर कर रहे हैं जिससे आप इस फेवरेट डिश को घर पर तैयार कर सकते हैं. एक नज़र यहां डालेंः 

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक आइसक्रीम को करना है स्टोर तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, यहां जानें Ice Cream स्टोर करने का सही तरीका

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

घर पर चॉकलेट ब्राउनी बनाने के लिए 4 आसान तरीके | Here Are 4 Easy Ways To Make Chocolate Brownies At Home:

1. ओवन चॉकलेट ब्राउनी- Oven Chocolate Brownies

जब हम चॉकलेट ब्राउनी बनाने के बारे में सोचते हैं तो शायद सबसे पहली चीज़ जो दिमाग में आती है वह है ओवन. जिन गूसी और स्वादिष्ट ब्राउनीज़ का टेस्ट हम अपनी फेवेरट बेकरियों में लेते हैं, वे सभी ओवन में तैयार की जाती हैं. यह उन्हें बेक करने के सबसे फेवेरट तरीकों में से एक है, और यह हर बार सही परिणाम सुनिश्चित करता है. चॉकलेट ब्राउनी को ओवन में पकाने में आपको 30 से 35 मिनट तक का समय लग सकता है. खाना पकाने के अन्य तरीकों की तुलना में इसमें थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ता है, लेकिन यह पूरी तरह से इसके लायक है. इस विधि का उपयोग करते समय, बैटर डालने से पहले बेकिंग टिन को बटर पेपर से ढकना न भूलें. यदि आप इस स्टेप को छोड़ देते हैं, तो पूरी तरह से पक जाने के बाद आपको उन्हें इससे बाहर निकालने में कठिनाई होगी.

2. माइक्रोवेव चॉकलेट ब्राउनी- Microwave Chocolate Brownies

यदि आपके पास समय की कमी है, तो माइक्रोवेव आपका सबसे अच्छा साथी होगा. माइक्रोवेव में चॉकलेट ब्राउनी पकाना काफी सिंपल है और इसमें केवल 2 मिनट लगते हैं. हां, आपने सुना. इस विधि के लिए, ट्रेडिशनल बेकिंग टिन का उपयोग करने के बजाय, आपको एक मग का उपयोग करना होगा. इसमें सभी ड्राई इंग्रीडिएंट मिलाने से शुरुआत करें, उसके बाद गीली इंग्रीडिएट डालें. इसे एक अच्छा मिश्रण दें, इसे 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें, और जब भी आप चाहें अपनी फ्रेश बेक्ड इंस्टेंट चॉकलेट ब्राउनी का आनंद लें. यदि आप और अधिक बनाना चाहते हैं, तो आप प्रोसेस दोहरा सकते हैं, और आपका समाधान हो जाएगा. इन माइक्रोवेव ब्राउनीज़ को अपनी पसंद की किसी भी टॉपिंग के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

3. प्रेशर कूकर चॉकलेट ब्राउनी- Pressure Cooker Chocolate Brownies

आप अपने भरोसेमंद प्रेशर कुकर का उपयोग करके भी चॉकलेट ब्राउनी तैयार कर सकते हैं. कुकर में ब्राउनी बनाने का विचार पहली बार में अजीब लग सकता है, लेकिन रिजल्ट देखकर आप सरप्राइज रह जाएंगे. यह विधि पूरी तरह से गूसी और क्रीस्पी इस्टिरियर का वादा करती है जो आपको और अधिक मांगने पर मजबूर कर देगी. कुकर में ब्राउनी बनाने के लिए, हमेशा की तरह बैटर तैयार करें और इसे बेकिंग टिन में डालें. अब अपने कुकर में थोड़ा सा नमक डालकर पहले से गरम कर लें, एक स्टैंड रखें और ढक्कन लगाकर इसे कुछ मिनट तक गर्म करें. एक बार हो जाने के बाद, इसके ऊपर टिन रखें और लगभग आधे घंटे तक पकाएं. ब्राउनी को टिन से निकालने से पहले ठंडा होने दें, नहीं तो यह आसानी से टूट सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. एयर फ्रायर चॉकलेट ब्राउनी- Air Fryer Chocolate Brownies

क्या आप जानते थे कि आप इन ब्राउनीज़ को एयर फ्रायर में भी बेक कर सकते हैं? यह एक आसान और फज फ्री तरीका है और इसमें 15-20 मिनट से अधिक समय नहीं लगेगा. एयर फ्रायर में चॉकलेट ब्राउनी बनाने का पहला कदम इसे हमेशा पहले से गरम करना है. हमेशा की तरह अपना ब्राउनी बैटर तैयार करें, इसे अपने बेकिंग टिन में डालें और ऊपर बताए गए समय के लिए 160 डिग्री सेल्सियस पर एयर फ्राई करें. सुनिश्चित करें कि आप केवल मेटल, ग्लास या कास्ट आयरन बेकिंग टिन का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि सभी इंग्रीडिएंट उच्च तापमान के लिए परफेक्ट नहीं हैं. जबकि आपकी एयर फ्रायर ब्राउनी 20 मिनट में तैयार हो जाएगी, यह आपके एयर फ्रायर की इंटेंसीटी के बेस पर थोड़ी अलग हो सकती है.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी चाय के साथ स्वाद से खाते हैं रस्क? एक्सपर्ट ने बताया रस्क बिस्कुट के बारे में चौंकाने वाला सच

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weight Loss Fruits: वजन घटाने के लिए कौन से फल खाएं? यहां देखें लिस्ट
Chocolate Brownies: इन 4 आसान तरीकों से घर पर झटपट बनाएं परफेक्ट चॉकलेट ब्राउनी
मसाबा गुप्ता ने मुंबई में अपने फूड एडवेंचर के साथ सबके मुंह में ला दिया पानी, देखिए उन्होंने क्या खाया
Next Article
मसाबा गुप्ता ने मुंबई में अपने फूड एडवेंचर के साथ सबके मुंह में ला दिया पानी, देखिए उन्होंने क्या खाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;