11 Best Vegetarian Recipes: इन 11 बेहतरीन वेजिटेरियन रेसिपीज पर डालें एक नजर जो बिल्कुल भी उबाऊ नहीं हैं

कौन कहता है कि वेजिटेरियन खाना बोरिंग होता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आप गौर करें तो हमारे यहां बहुत ही हरी सब्जियां हैं जो खाने में बेहद ही स्वाद लगती हैं,

11 Best Vegetarian Recipes: इन 11 बेहतरीन वेजिटेरियन रेसिपीज पर डालें एक नजर जो बिल्कुल भी उबाऊ नहीं हैं

खास बातें

  • चीजें हैं जो काफी पोषक तत्वों से भरपूर हैं.
  • आप पुलाव से बनाने के लिए, सब्जी बनाने के लिए या एक रिच ग्रेवी डिश बनाने क
  • पुलाव से लेकर सब्जी बनाने तक के लिए कर सकते हैं.

कौन कहता है कि वेजिटेरियन खाना बोरिंग होता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आप गौर करें तो हमारे यहां बहुत ही हरी सब्जियां हैं जो खाने में बेहद ही स्वाद लगती हैं, बस आपको उन्हें बनाने के लिए सही सामग्री और चीजों को उपयोग करना आना चाहिए. पनीर से लेकर पालक तक ऐसी बहुत चीजें हैं जो काफी पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इन सभी चीजों का इस्तेमाल कर आप पुलाव से बनाने के लिए, सब्जी बनाने के लिए या एक रिच ग्रेवी डिश बनाने के लिए कर सकते हैं. जिन्हें आप अपने डिनर और लंच में शामिल कर किसी को भी सकते हैं. हमने कुछ ऐसी बेहतरीन हरी सब्जियों की एक लिस्ट तैयार की हैं जिन्हें खाकर आप कभी भी उबाउ महसूस नहीं करेंगे. तो चलिए डालते हैं एक नजर इन खास रेसिपीज पर:

1. चना मसाला

उत्तर भारतीयों का एक पसंदीदा और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत, मुंह में पानी ला देने वाली मसाला चना रेसिपी में ऊपर से आलू के साथ तड़का दिया जाता है. आप इसे पूरी, चपाती या उबले हुए चावल के साथ पेयर कर सकते हैं.

m2fgm27

2. पनीर मखनी बिरयानी

यह शाकाहारी अवतार बिरयानी है जो स्वाद बेजोड़ है. फ्राइड पनीर क्यूब्स को मलाईदार ग्रेवी में डाला जाता है, चावल के साथ लेयर लगाकर इसे दम स्टाइल पकाया जाता है. यह अनोखे फ्लेवर से भरपूर है.

3. आमरस की कढ़ी

यह एक झटपट और आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी है जिसे आम प्यूरी, हींग और छाछ के मिश्रण से तैयार किया जाता है. यह कढ़ी न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि काफी फीलिंग भी होती है. इसे उबले हुए चावल के साथ सर्व कर इसका मजा लें.

mango kadhi

4. दही कबाब

त्तर भारत में इन वैजिटेरियन कबाब को काफी पसंद किया जाता है. यह दही, पनीर और मसालों से तैयार किए जाते हैं. उत्तर भारत में काफी लोगों द्वारा पसंद होने के कारण के रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में दही कबाब को शामिल किया जाता है.

5. मशरूम कोफ्ता इन टोमैटो ग्रेवी

यह सबका ध्यान आकर्षित करने वाली रेसिपी है. मशरूम को पालक र पनीर की स्टफिंग के साथ मिलाकर कोफ्ते तैयार करके फ्राई कर टमाटर और काजू के पेस्ट से ग्रेवी तैयार की जाती है. यह एक रिच डिश है जिसे आप डिनर पार्टी के लिए भी बना सकते हैं.

ijr7p5h

6. अचारी बैंगन

छोटे बैंगन को लम्बाई में काट कर इन्हें डीप फ्राई करने के बाद इसमें टैंगी मसाला भर कर भूना जाता है. इस बैंगन की डिश को आप परांठे के साथ सर्व करके लंच या डिनर के लिए बना सकते हैं.

7. वेजिटेरियन खाओ सुई

यह बर्मा की खास डिश है, जो काफी खूशबूदार और अलग होती है. खाओ सूई नूडल्स और सब्जियों के साथ परोसा जाने वाला एक पॉट मील है, जिसे कोकोनट मिल्क के साथ पकाया जाता है. मूंगफली और फ्राइड लहसुन से गार्निश किया जाता है.

vegetarian khow suey

8. कश्मीरी खट्टे बैंगन

यह एक मसालेदार सब्जी है जिसमें साबुत मसालों के साथ तैयार की जाती है. इसके अलावा लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, प्याज और टमाटर इसको टैंगी स्वाद देते हैं. अंत में इसके ऊपर से नींबू और हरा धनिया डाला जाता है.

9. काले अंगूर की ड्रेसिंग के साथ गाज़र का सलाद

जल्दी बनने वाला गाज़र का सलाद खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है. इसमें किशमिश, बादाम और काले अंगूर से ड्रेसिंग की गई है. खाने में यह सैलेड काफी हेल्दी है.

10. पनीर पसंदा

पनीर की उन्हीं डिश में से एक है पनीर पसंदा जिसे लंच, डिनर या फिर किसी पार्टी के लिए भी बना सकते हैं। पनीर पसंदा काफी रिच डिश है, जिसे दही, गरम मसाला, लाल ​मिर्च, धनिया पाउडर, मलाई जैसी चीज़े डालकर बनाया जाता है.

3vsverf

11. गोभी आलू

यह हर घर में बनाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा सब्जी में से एक है, इसकी खास बात है कि यह झटपट तैयार हो जाती है और लंच और डिनर किसी भी समय के लिए परफेक्ट है.

aloo gobhi

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!

अन्य खबरें