World Milk Day 2021: विश्व दूध दिवस पर जानें दूध पीने के 5 अद्भुत फायदे

World Milk Day 2021: हर साल 1 जून को विश्व दूध दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को दूध के बारे में जागरूक करना है. उनको समझाना है कि दूध से आपके शरीर में क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

World Milk Day 2021: विश्व दूध दिवस पर जानें दूध पीने के 5 अद्भुत फायदे

World Milk Day 2021: दूध दुनिया भर में लोगों के लिए आजीविका का एक बड़ा साधन भी है.

खास बातें

  • दूध पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.
  • दूध को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दूध पोषण का अच्छा सोर्स है.

World Milk Day 2021: हर साल 1 जून को विश्व दूध दिवस मनाया जाता है. वैसे भारत में 26 नवंबर को दूध दिवस मनाया जाता है, लेकिन पूरे विश्व में यह 1 जून को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को दूध के बारे में जागरूक करना है. उनको समझाना है कि दूध से आपके शरीर में क्या क्या फायदे होते हैं. लोगों को दूध के बारे में समझाना है कि उन्हें दूध पीने से कौन-कौन से तत्व एवं फायदे मिलते हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा पोषक खाद्य पदार्थ में से एक है दूध. इसके साथ ही ये दिन डेयरी क्षेत्र के लिए भी बेहद खास दिन है. दूध और दूध से बने पदार्थों के फायदे और इनकी खासियत बताने के लिए इस दिन को शुरू किया गया था. 1 जून 2001 को सबसे पहले विश्व दूध दिवस की शुरूआत की गई थी. इसे यूनाइटेड नेशन ने शुरू किया था. आपको बता दें कि पोषण का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, दूध और डेयरी उत्पाद दुनिया भर में लोगों के लिए आजीविका का एक बड़ा साधन भी हैं. इस साल विश्व दूध दिवस 2021 को पर्यावरण, पोषण और सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के साथ-साथ डेयरी क्षेत्र में स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने वाली थीम के साथ मनाया जाएगा.

दूध पीने के फायदेः (Benefits Of Drinking Milk)

दूध एक संतुलित आहार है जिसमें कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. एक गिलास दूध रोज पीने से कई प्रकार की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. दूध की शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत बड़ी भूमिका है. बचपन में बच्चों को दूध पीने की सलाह दी जाती है जिससे कि उनके शरीर का विकास सही तरीके से हो तथा वह मानसिक और शारीरिक रूप से सही रहें. दूध में मौजूद आयरन, ऑयोडीन, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, प्रोटीन फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, और कई पोषक तत्व.

1. तनावः

भाग दौड़ भरी जिंदगी और गलत लाइफस्टाइल के कारण हम तनाव के शिकार होते जा रहे हैं. काम करने की दिनभर की थकान और तनाव को दूर करने के लिए आप हल्का गर्म दूध पी सकते हैं. इससे आपको राहत महसूस हो सकती है.

soihelvg

थकान और तनाव को दूर करने के लिए आप हल्का गर्म दूध पी सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. एनर्जीः

दूध एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है. हल्का गुनगुना दूध पीने से शरीर में एनर्जी की कमी महसूस नहीं होती. अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं तो आप दूध पीना शुरू कर दें ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप गर्म दूध का सेवन करें. गर्म दूध के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. जिन लोगों को कब्ज और पाचन की समस्या है उनके लिए गर्म दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

4. प्रोटीनः

दूध को कैल्शियम का ही नहीं बल्कि प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. गर्म दूध के सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है इतना ही नहीं ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है. 

5. गले के लिएः

गले को अच्छा रखने के लिए दूध का सेवन कर सकते हैं. गले की खराश और गले के दर्द को दूर करने के लिए आप गुनगुने दूध में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इससे गले की खराश और दर्द में आराम मिल सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.