रोज सुबह बदल-बदल कर खाएं ब्रेकफास्ट, इन बेसन की रेसिपीज़ से कम हो जाएगा ...

Besan Recipes For Weight Loss: चना दाल से बने आटे को बेसन कहते हैं. बेसन से अनगिनत स्वादिष्ट रेसिपीज तैयार की जा सकती हैं. बेसन को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. भारतीय किचन में मौजूद बेसन को ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

रोज सुबह बदल-बदल कर खाएं ब्रेकफास्ट, इन बेसन की रेसिपीज़ से कम हो जाएगा ...

Besan Recipes: भारतीय रसोई में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है बेसन.

खास बातें

  • बेसन ढोकला एक लाइट हेल्दी स्नैक है.
  • वजन घटाने के लिए बेसन की रोटी का सेवन कर सकते हैं.
  • बेसन ब्रेड टोस्ट एक हेल्दी स्नैक आइटम है.

Besan Recipes For Weight Loss: चना दाल से बने आटे को बेसन कहते हैं. बेसन से अनगिनत स्वादिष्ट रेसिपीज तैयार की जा सकती हैं. बेसन को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. बेसन में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिज हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. भारतीय किचन में मौजूद बेसन को ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बेसन (Besan Recipes) का नाम लेते ही कई लोगों के दिमाग में पकौड़ा नमकीन जैसी फ्राइड चीजें आती हैं लेकिन, आपको बता दें कि बेसन से सिर्फ फ्राइड ही नहीं बल्कि, नॉनफ्राइड चीजें भी बनाई जा सकती हैं. जिन्हें आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन को भी कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं. 

बेसन से बनी इन रेसिपीज को डाइट में शामिल कर वजन को कर सकते हैं कंट्रोल-

1. ढोकला-

ढोकला एक पॉपुलर गुजराती स्नैक है और यह खाने में जितना स्वादिष्ट है बनाने में भी उतना ही आसान है. बेसन ढोकले को बेसन, अदरक, हरी मिर्च, नींबू का रस, हल्दी पाउडर और फ्रूट सॉल्ट, राई, कढ़ीपत्ता से तैयार किया जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. 

er3fvrs

2. बेसन ब्रेड टोस्ट-

बेसन ब्रेड टोस्ट को ब्रेकफास्ट में या शाम की चाय के समय खा सकते हैं. इस डिश को बेसन, प्याज़, शिमला मिर्च, टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, अदरक-लहसुन, गरम मसाला पाउडर, हल्दी और नमक मिलाकर तैयार किया जाता है. इसे आप वेट-लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Toothache Home Remedies: दांत का दर्द मिनटों में होगा छूमंतर, बस आजमाएं ये आसान उपाय

3. बेसन चीला-

बेसन के चीले को डाइट में शामिल कर वजन को कम कर सकते हैं. बेसन के अंदर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे बहुत जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. 

4. बेसन रोटी-

अगर आप वजन और डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रेगुलर रोटी की जगह बेसन की रोटी का सेवन कर सकते हैं. बेसन के अंदर अमीनो एसिड, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफैन जैसे महत्वपूर्ण नेचुरल एसिड पाए जाते हैं, जो स्ट्रेस और अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.