World Heart Day 2021: दिल के मरीज भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का सेवन

World Heart Day 2021: आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है. गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

World Heart Day 2021: दिल के मरीज भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का सेवन

Heart Day 2021: दिल की बीमारियों से बचने के लिए कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी न करें.

खास बातें

  • हार्ट हमारे शरीर का अभिन्न अंग है.
  • मैदा से बनी चीजें हार्ट के लिए नुकसानदायक मानी जाती है.
  • अंडे की जर्दी में सेचुरेटेड फैट होता है.

World Heart Day 2021:  आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है. हार्ट हमारे शरीर का अभिन्न अंग है. हार्ट का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है. आज छोटी उम्र से लेकर बुजुर्ग तक हार्ट रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं. हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है. हार्ट के मरीजों की बढती संख्या चिंता का विषय है. अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दिल के मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, दिल की धड़कन का तेज-धीमा होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आपने इन बीमारियों को नज़रअंदाज किया और समय पे ध्यान नहीं दिया तो हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती हैं. दिल की बीमारियों से बचने के लिए कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी न करें. 

हार्ट के लिए हानिकारक हैं इन चीजों का सेवनः

1. मैदाः

मैदा से बनी चीजें हार्ट के लिए नुकसानदायक मानी जाती है. असल में मैदा से बनी चीजें सिर्फ हार्ट ही नहीं बल्कि शरीर के लिए सेहतमंद नहीं मानी जाती हैं. मैदा ज्यादा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वसा यानि कि फैट होता है, जो शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

2. अंडे की जर्दीः

अंडे सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अंडे की जर्दी में सेचुरेटेड फैट होता है इसे अचानक से बंद न करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बी पाया जाता है. अंडे का कम मात्रा में सेवन करें ज्यादा अंडे खाने से हार्ट का खतरा बढ़ सकता है. 

98pt889o

अंडे का कम मात्रा में सेवन करें ज्यादा अंडे खाने से हार्ट का खतरा बढ़ सकता है. 

3. चिप्सः

आलू के चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्स सहित ऐसी कई चीजें होती हैं जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होती. इनका ज्यादा सेवन करने से हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

4. फ्राइड चिकनः

चिकन खाने के शौकीन अक्सर घर पर हो या फिर पार्टी में फ्राइड चिकन खूब जमकर खाते हैं. लेकिन तले भुने खाने में ट्रांस फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हार्ट के लिए हानिकारक हो सकते हैं. 

5. एल्कोहलः

कई लोग बहुत ज्यादा एल्कोहल का सेवन करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए. एल्कोहल का ज्यादा सेवन दिल को बीमार बना सकता है.

6. चाइनीज फूडः

हम सभी को चाइनीज फूड काफी पसंद है. लेकिन चाइनीज फूड्स का ज्यादा सेवन आपके हार्ट के लिए ठीक नहीं है. चाइनीज फू़ड में कैलोरी, फैट, सोडियम और कॉर्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो हार्ट के लिए खतरनाक हो सकते हैं. 

7. मीठाः

ज्यादा मीठा खाने से शरीर इंसुलिन का भी ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. दिल के मरीजों के लिए ज्यादा मीठा खाना नुकसानदायक हो सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.