Amla Recipes: सर्दियों में स्वाद के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवले से बनी इन 8 रेसिपीज को करें ट्राई

Winter Special Amla Recipes: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में आंवले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Amla Recipes: सर्दियों में स्वाद के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवले से बनी इन 8 रेसिपीज को करें ट्राई

Amla Recipes: आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • आंवले का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
  • आंवले को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है.
  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Winter Special Amla Recipes:  आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में आंवले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले (Amla Recipes) को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. आपको बता दें कि आंवले (Winter Special Amla Recipes) में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. आंवले का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंवले को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल आंवले में पाए जाने वाले गुण सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि, त्वचा, आंखों और कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको आंवले से बनने वाली रेसिपीज के बारे में बताते हैं.

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये आंवला रेसिपीजः

1. आंवला चटनीः

सर्दियों में स्वाद बढ़ाने के साथ सेहतमंद रखने का काम करता है आंवला. आंवले की चटनी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत, पाचन को बेहतर रख सकते हैं. आंवले की चटनी को नमक और ब्राह्मी की पत्तियों से तैयार कर इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकते हैं.

2. आंवला चायः

आंवले का खट्टा मिठा स्वाद औषधियों गुणों से भरपूर माना जाता है. आंवले की चाय के सेवन से पाचन और मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार है. आंवले की चाय बनाने के लिए आप आंवला पाउडर, अदरक, फ्रेश पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

30mf78dg

आंवले की चाय के सेवन से पाचन और मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

3. आंवला जूसः

आंवले के जूस को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. आंवले के जूस के सेवन से शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. आंवले में विटामिन सी, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4. आंवला मुरब्बाः

आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इससे सर्दियों में शरीर को संक्रमण से बचाया जा सकता है. लेकिन बहुत से लोगों को आंवले का खट्टा स्वाद खाने में पसंद नहीं होता, ऐसे लोग आंवले के मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं.

5. आंवला कैन्डीः

आंवले को आप किसी भी रूप में खाए ये सेहत के गुणों से भरपूर होता है. अगर आप बच्चों को आंवला खिलाना चाहते हैं, तो आप आंवले से बनी आंवला कैंडी को ट्राई कर सकते हैं. 

6. आंवले का अचारः

भारत के लगभग हर घर में खाने के साथ अचार का कॉम्बिनेशन आपको मिलेगा. अचार किसी भी बेजान खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आमतौर पर लोग आम, नींबू और मिर्च का अचार खाना पसंद करते हैं. लेकिन आंवले का अचार ना सिर्फ स्वाद बल्कि आपकी सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से आप इम्यूनिटी, पाचन और आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं.

7. आंवला जैमः

जैम बच्चे बड़े हर किसी को खाना पसंद होता है. खासकर बच्चों को. अगर आप अपने बच्चों को हर रोज टिफिन में पराठे, पूरी, ब्रेड के साथ जैम लगा कर देते हैं. लेकिन उनकी सेहत को लेकर चिंतित रहते हैं, तो आप सेहत और स्वाद से भरपूर आंवला जैम को ट्राई कर सकते हैं.

8. आंवला लड्डूः

हम सभी को मीठा खाना पसंद होता है. और भारत में लड्डू के अनगिनत वर्जन भी हैं. लेकिन अगर आप कुछ यूनिक और हेल्दी लड्डू रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं, तो आप आंवला के लड्डू बना सकते हैं.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.