Winter Drinks For Better Digestion: सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक्स, हाजमा रहेगा एकदम दुरुस्त

किचन के एक-एक डिब्बे में कोई ऐसी जादू की पुड़िया जरूर मिलेगी जिसमें छिपा होगा सेहत का खजाना. इसे खजाने में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आजमाकर आप सर्दियों के मौसम में भी डाइजेशन को बेहतर रख सकते हैं.

Winter Drinks For Better Digestion: सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक्स, हाजमा रहेगा एकदम दुरुस्त

सर्दियों में पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए इन 9 ड्रिंक्स का करें सेवन.

Drink To Boost Digestion: सर्दी के मौसम में डाइजेशन को ठीक रखने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं. अपनी रसोई में नजर डालें. किचन के एक-एक डिब्बे में कोई ऐसी जादू की पुड़िया जरूर मिलेगी जिसमें छिपा होगा सेहत का खजाना. कभी नानी दादी के नुस्खों में इसका जिक्र हुआ करता था पर अब वो नुस्खे सुनना-सुनाना ही खत्म हो गया है. पर फिक्र मत कीजिए उन नुस्खों को नए जमाने के साथ रिवाइव करके हम आपके लिए लाए हैं कुछ हेल्थ टिप्स. जिन्हें आजमाकर आप सर्दियों के मौसम में भी डाइजेशन को बेहतर रख सकते हैं. चंद ऐसे ड्रिंक्स जो आपके किचन में रखे सामान से मिनटों में बन जाएंगे और आपकी सेहत बनाएंगे.

Best Drink For Digestion | डाइजेशन को बेहतर बनाएंगे ये ड्रिंक्स

healthy drinks

Photo Credit: Shutterstock, Nmami Agarwal

अदरक, नींबू और शहद का ड्रिंक

एक बर्तन में पानी उबलने रखें. इसमें किसा हुआ अदरक डालें, नींबू को आधा काटें और छिलके सहित पानी में डाल दें. काली मिर्च पाउडर डालें. ये पानी तब तक उबालें जब तक कि नींबू नर्म न हो जाए. फिर इसे छानें, शहद मिलाएं और पी जाएं. शरीर में जमा फैट को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए ये बड़ा प्रभावी ड्रिंक है.

दालचीनी, जीरा ड्रिंक

उबलते पानी में जीरा, दालचीनी डालें. कुछ देर उबालें. पीने से पहले पानी को छान लें. इसमें नींबू का रस और शहद डालें और पी जाएं. ये ड्रिंक सर्दियों के छोटे-मोट इंफेक्शन से भी लड़ेगा और डाइजेशन भी ठीक रखेगा. खासतौर से इसमें मौजूद जीरा डाइजेशन को ठीक रखने में मददगार होगा.

9ogvlf

Photo Credit: iStock

ग्रीन टी, मिंट ड्रिंक

ग्रीन टी पीने का शौक रखते हैं. तो उसमें बस एक छोटा सा एडऑन और कीजिए. ग्रीन टी के लिए पानी उबालते समय उसमें एक चुटकी पुदीना पाउडर डाल दीजिए. उबाल आने के बाद इसे छानें और पी जाएं.

आंवला जूस

आप गर्मागर्म ड्रिंक्स के मूड में न हों तो आंवले का जूस ट्राय कर सकते हैं. आंवला स्किन और बालों के लिए तो अच्छा है ही पाचन क्रिया को भी अच्छा रखता है.

अनार और चुकंदर का जूस

अनार और चुकंदर दोनों का जूस पीने से खून की कमी की समस्या भी दूर होती है. ये दोनों अच्छे डिटॉक्सिफायर भी हैं. जो हाजमा बेहतर रखते हैं.

cucumber and kiwi juice

कीवी, ककड़ी का जूस

कीवी और ककड़ी को छीलकर मिक्सर में डालें और पीस लें. आप चाहें तो इसमें नमक के अलावा काली मिर्च भी डाल सकते हैं. इन्हें एक साथ मिक्स करें और पी जाएं. दोनों का कॉम्बिनेशन मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा होता है.

सेब और अंगूर का जूस

सेब तो वैसे भी इसी बात के लिए मशहूर है कि उसे रोज खाने से डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती.  इसका जूस निकालते समय इसमें आप अंगूर भी मिला दें तो स्वाद भी बढ़ेगा और सेहत भी बनेगी.

4h20v1ho

गाजर और पालक का जूस

सिर्फ पालक का जूस ही बेहद गुणकारी है. आमतौर पर सिर्फ पालक का जूस पी पाना स्वाद के चलते मुश्किल होता है. जूस बनाते समय उसमें छोटा सा टुकड़ा गाजर का और जीरा भी मिक्स कर दें. पालक के जूस का स्वाद भी बढ़ जाएगा और ये हाजमे के लिए फायदेमंद भी होगा.

अजवाइन के पत्ते, नींबू का ड्रिंक

एक बर्तन में पानी गर्म होने रखें. उसमें अजवाइन के पत्ते डालकर उबालें. उबाल आने के बाद इसे ग्लास में छाने, नींबू का रस मिलाकर पी जाएं. ये सूप सर्दी में शरीर की गर्माहट भी बनाकर रखेगा और मेटाबॉलिज्म को भी अच्छा करेगा.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.