Winter Diet: सर्दियों में खाएं गुड़ और मूंगफली, मिलेंगे एक नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे

अगर आप सर्दियों में अपनी सेहत और स्वाद दोनों का ही ख्याल रखना चाहते हैं तो मूंगफली और गुड़ को डाइट में जरूर शामिल करें. दरअसल सर्दी के मौसम में मूंगफली और गुड़ खाने के एक नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे हैं.

Winter Diet: सर्दियों में खाएं गुड़ और मूंगफली, मिलेंगे एक नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे

सर्दियों में गुड़ और मूंगफली खाने के फायदे

खास बातें

  • अपने विंटर डाइट में मूंगफली और गुड़ को जरूर शामिल करें.
  • मूंगफली और गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • आइए जानते हैं मूंगफली और गुड़ के जबरदस्त फायदों के बारे में.

Winter Superfood: ठंड में वैसे तो खाने का मजा ही अलग है. ताज़ी सब्जियों से लेकर अदरक की गर्मा गर्म चाय आपका दिन बनाने के लिए काफी है. लेकिन सर्दी के मौसम में खाने को एन्जॉय करने के साथ-साथ सर्दी में फायदा करने वाली चीजों को भी लिस्ट में शामिल करना बेहद जरूरी है. अगर आप सर्दियों में अपनी सेहत और स्वाद दोनों का ही ख्याल रखना चाहते हैं तो मूंगफली और गुड़ को डाइट में जरूर शामिल करें. दरअसल सर्दी के मौसम में मूंगफली और गुड़ खाने के एक नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे हैं. दोनों में ही जबरदस्त क्वालिटीज छिपी हुई हैं. मूंगफली जहां प्रोटीन से भरपूर है तो जब गुड़ के साथ मिल जाती है तो इसके हेल्थ बेनिफिट्स बढ़ जाते हैं. ज्यादातर एक्सपर्ट्स सर्दी के मौसम में मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्की खाने की सलाह देते हैं. ये चिक्की आपकी बॉडी में गर्माहट बनाए रखती है. तो चलिए आपको बताते हैं गुड़ और मूंगफली में छिपे सेहत से जुड़े वो फायदे जिससे आप शायद अब तक अनजान हैं.

Benefits Of Peanuts &Jaggery | मूंगफली-गुड़ के जबरदस्त फायदे

s9t4166o

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

सर्दी के सीजन में गुड़ के साथ मूंगफली खाने से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. मूंगफली और गुड़ आपको सर्दी से बचाने का काम करते हैं और आपके दिल का भी ख्याल रखते हैं.  

पाचन में सहायक

सर्दी के मौसम में अगर आप डाइजेशन से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं तो गुड़ और मूंगफली का सेवन आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मूंगफली फाइबर से भरपूर होती है और गुड़ डाइजेशन में मदद करता है.

0dtnt0gg

प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन से बनेंगी हड्डियां मजबूत

पीनट्स प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है और इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. वहीं अगर गुड़ की बात करें तो गुड़ आयरन से भरपूर होता है. इसलिए जब आप मूंगफली और गुड़ साथ में खाते हैं तो ये आपके शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है. साथ ही इसे खाने से आपके दांत और हड्डियां दोनों ही मजबूत होते हैं.

महिलाओं के लिए खास फायदेमंद

पीरियड के दिनों में गुड़ और मूंगफली खाने से महिलाओं को बहुत ज्यादा फायदे होते हैं. ये महिलाओं को दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है साथ ही बॉडी में जरूरी गर्मी भी बनाए रखने का काम करता है.

h3rh32qo

Photo Credit: iStock

इम्यूनिटी बूस्टर

गुड़ और मूंगफली का कॉम्बिनेशन आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही हार्ट डिसीज और इन्फेक्शन से बचाने में मददगार है. खास बात ये है कि इसे खाने से आपका मूड भी अच्छा बना रहता है.

Nutrition and Diet: थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.