Oats For Breakfast: ओट्स को क्यों कहते हैं सुबह का सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट, यहां जानें 5 कारण

Healthiest Breakfast: ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती हैं क्योंकि ब्रेकफास्ट हमारे दिन का वो मील होता है, जो हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है.

Oats For Breakfast: ओट्स को क्यों कहते हैं सुबह का सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट, यहां जानें 5 कारण

Oats For Breakfast: आयरन के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • कब्ज की समस्या में मददगार है ओट्स.
  • ओट्स बेस्ट ब्रेकफास्ट माना जाता है.
  • ओट्स खाने से इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

Oats For Breakfast In Hindi: ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती हैं क्योंकि ब्रेकफास्ट हमारे दिन का वो मील होता है, जो हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है. कई लोग ब्रेकफास्ट (Healthiest Breakfast) करना छोड़ देते हैं. कुछ टेस्ट की वजह से तो कुछ वजन कम करने के चलते, लेकिन आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से वजन और तेजी से बढ़ता है. क्योंकि जब आप ब्रेकफास्ट नहीं करते तो आपको कुछ समय बाद भूख लगनी शुरू हो जाती है, और तब आप अनहेल्दी और फास्ट फूड को खाना पसंद करते हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं और उन्हीं में से एक है ओट्स. ओट्स (Oats Benefits) को ब्रेकफास्ट में शामिल कर शरीर को हेल्दी और वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

ओट्स में पाए जाने वाले गुण- Nutritional Value Of Oats:

ओट्स में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें घुलनशील फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी, विटामिन ई, पोटैशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स  जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं. 

ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने के फायदे- Nashte Mein Otas Khane Ke Fayde:

1. मोटापा-

ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ एहसास करता है, जो अधिक खाने से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ओट्स को आप दूध, दही के साथ खा सकते हैं. 

h2f1dql8

ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ एहसास करता है 

2. आयरन-

जिन लोगों में खून की कमी है उनके लिए दूध के साथ ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इन दोनों में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

3. इम्यूनिटी-

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. दूध और ओट्स को नाश्ते में लेने से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. ओट्स में पाए जाने वालो पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. कब्ज-

ओट्स में मौजूद फाइबर पेट और आंतों की सफाई करने में मदद कर सकता है. ओट्स मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है. ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से कब्ज की समस्या में राहत मिल सकती है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.