विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 08, 2022

Rainbow Diet क्या है? सेहत के लिए रामबाण क्यों मानी जाती है? जानें रेनबो डाइट बनाने का तरीका और फायदे

Rainbow Diet Plan: आप पौष्टिक रेनबो डाइट (Nutritious Rainbow Diet) के सभी रंगों को खाकर कैंसर से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्वों की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Rainbow Diet क्या है? सेहत के लिए रामबाण क्यों मानी जाती है? जानें  रेनबो डाइट बनाने का तरीका और फायदे
Rainbow Diet Plan: हर किसी को रेनबो डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है.

Nutritious Rainbow Diet: हर दिन तीन से पांच सर्विंग फल और सब्जियां खाने से निस्संदेह आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा, लेकिन हेल्दी मील केवल यह नहीं है कि आप कितने हिस्से खाते हैं; यह आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स की डायवर्सिटी के बारे में भी है. इसमें रेनबो डाइट प्लान (Rainbow Diet Plan) को फॉलो करना शामिल है. अपनी प्लेट को रेनबो की तरह बनाने के लिए हरे, लाल, बैंगनी, पीले और नारंगी जैसे कई रंगों के फूड्स को शामिल करना पड़ता है, ताकि आपके मील को पौष्टिक बनाया जा सके. इसका मतलब है कि आपको शरीर के लिए फलों और सब्जियों से पर्याप्त विविध पोषक तत्व, विटामिन, खनिज मिलते हैं. आप पौष्टिक रेनबो डाइट (Nutritious Rainbow Diet) के सभी रंगों को खाकर कैंसर से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्वों की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं.

कैसे बनाएं रेनबो डाइट? (How To Make Rainbow Diet?)

1) लाल

लाल फलों और सब्जियों में एंथोसायनिन नामक वर्णक शामिल होते हैं, जो आपके शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. अनार, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ऐसे फूड्स हैं जो आपको लाभ पहुंचा सकते हैं. उन्हें त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, डायबिटीज के खतरे को कम करता है और स्ट्रोक और हृदय रोगों की संभावना को कम करता है.

Quick Breakfast: प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट के लिए मिनटों में बनाएं स्वीट एंड सेवरी फ्रेंच टोस्ट रेसिपी

2) नारंगी और पीला

ज्यादातर फूड्स नारंगी और पीले रंग में होते हैं. गाजर, नींबू, संतरा, आम और शकरकंद का सेवन बढ़ाने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ होगा. वे इम्यूनिटी के निर्माण में मदद करते हैं, आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं, त्वचा के लिए हेल्दी होते हैं और जोड़ों को मजबूत बनाए रखते हैं.

2n24ejk8

3) हरा

पत्तेदार साग कैल्शियम का एक अद्भुत स्रोत है और इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए. विटामिन ए से भरपूर सब्जियों में ब्रोकली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं. अन्य हरे फूड्स जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं उनमें कीवी और हरी शिमला मिर्च शामिल हैं. अपनी डाइट में हरे फूड्स की मात्रा बढ़ाने से आपका शरीर साफ होगा, टिश्यू की मरम्मत में सहायता मिलेगी और कैंसर का खतरा कम होगा.

London में सारा अली खान का हेल्दी ब्रेकफास्ट, जिसे देख ड्रूल करने लगेंगे आप, यहां देखें Photo

4) नीला और बैंगनी

नीले और बैंगनी फलों और सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट प्रचुर मात्रा में होते हैं. ब्लैकबेरी, प्लम, ब्लूबेरी, लाल गोभी और बैंगन उन फूड्स में से हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं. उन्हें स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है क्योंकि वे सूजन की स्थिति से लड़ने में मदद करते हैं, हेल्दी यूरीन ट्रैक्ट को बनाए रखते हैं और जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, स्मृति हानि की संभावना कम हो जाती है.

5) भूरा

फाइबर के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. यह शुगर लेवल को बैलेंस करके, ब्लड शुगर स्पाइक को कम करके, कोलेस्ट्रॉल और पाचन स्वास्थ्य को कंट्रोल करके वेट मैनेजमेंट में सहायता करता है. भूरे रंग के ताजे फल, पौष्टिक नट्स, बीज और साबुत अनाज में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

दिल को सलामत और स्वस्थ रखने के लिए मानसून में करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा लंबी उम्र का वरदान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Rainbow Diet क्या है? सेहत के लिए रामबाण क्यों मानी जाती है? जानें  रेनबो डाइट बनाने का तरीका और फायदे
मोटापा कर करने के लिए सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क
Next Article
मोटापा कर करने के लिए सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;