Rose Water Benefits: स्किन का रखना है ख्याल तो गुलाब जल ऐसे करें इस्तेमाल

Rose Water For Skin: ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में स्किन को रिज्यूविनेट, स्मूद और ग्लोइंग बनाने के लिए मिलाया जाता है. एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज भी होती है और अक्सर फेस पर ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गर्मी आ चुकी है ऐसे में गुलाब जल आपके स्किन के लिए बेस्ट है

Rose Water Benefits: स्किन का रखना है ख्याल तो गुलाब जल ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाब जल  एक फ्लेवर्ड वॉटर है जो गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में भिगोकर तैयार किया जाता है. जब बात स्किन केयर की आती है तो सबसे पहला नाम गुलाब जल का ही आता है. गुलाब जल हर स्किन टाइप में सूट करता है. गुलाब जल को सेंसिटिव स्किन पर भी अप्लाई किया जा सकता है. गुलाब जल बरसों से ही पॉपुलर ब्यूटी इंग्रेडिएंट्स रहा है और ये ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में स्किन को रिज्यूविनेट, स्मूद और ग्लोइंग बनाने के लिए मिलाया जाता है. इसमें एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज भी होती है और अक्सर फेस पर ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गर्मी का मौसम आ चुका है ऐसे में गुलाब जल आपके स्किन की देखभाल करने का सबसे बढ़िया प्रोडक्ट है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप अपने ब्यूटी रिजीम में गुलाब जल को कैसे शामिल कर सकते हैं और कैसे किया जा सकता है इसका इस्तेमाल.

 स्किन रिज्यूविनेट करता है गुलाब जल-

गुलाब जल आपकी स्किन के लिए एक पॉवर पैक्ड डोज़ है. यह आपकी स्किन को मॉइस्चर और हाइड्रेशन वापस देकर फिर से रिज्यूविनेट करता है. रूखी, बेजान स्किन से लड़ने के लिए गुलाब को कम से कम दिन में एक बार जरूर इस्तेमाल करें. इस्तेमाल करने के लिए अपने पूरे चेहरे पर  स्प्रे करें और अपनी किन के अंदर इसे सोक होने दें. 

cenmf4mo

अन ईवन स्किन से मिलेगा छुटकारा-

गुलाब जल स्किन के पिगमेंटेशन को कम करने में भी मददगार है. अगर आपको स्किन पिगमेंटेशन की समस्या है या फिर स्किन अन ईवन है तो गुलाब जल आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. गुलाब जल आपकी स्किन के पीएच  बैलेंस को रिस्टोर करता है और स्किन के पोर्स को ओपन कर स्किन से ऑयल और डस्ट को हटाता है. गुलाब जल को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.  स्किन पिगमेंटेशन को कम करने के लिए आप अपने चेहरे और गर्दन पर गुलाब जल को स्प्रे करें और धीरे-धीरे इससे अपनी त्वचा पर 3-4 मिनट के लिए मसाज करें.  फिर, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 

 गुलाब जल है बेहतरीन मेकअप रिमूवर-

अगर आपकी ड्राई और सेंसेटिव है, तो अपनी स्किन के लिए सूटेबल मेकअप रिमूवर ढूंढना एक डिफिकल्ट टास्क हो सकता है. गलत तरह से मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन खराब हो सकती है और ज्यादा ड्राई हो सकती है.  लेकिन गुलाब जल के नेचुरल एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज के साथ इसकी नरिशिंग और  हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टी आपकी स्किन के लिए थोड़ा सा भी हार्ड हुए बिना मेकअप को धीरे और प्रभावी ढंग से हटाने का एक शानदार तरीका है.

 इचिंग और रेडनेस को कम करता है गुलाब जल-

गुलाब जल एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज का एक रिच सोर्स है जो आपकी इरिटेटेड स्किन को शांत करने में मदद करता है. थोड़ा सा गुलाब जल फेस पर लगाने से तुरंत ठंडक मिलती है. इसके साथ ही इचिंग और रेडनेस को कम करने में भी यह बेहद मददगार है. इसके लिए आप गुलाब जल को बेसन और शहद में मिलाकर फेस पैक की तरह लगा सकते हैं.

 रोज वॉटर से लिप्स को करें पैंपर- 

आपके होंठ भी आपका एक्स्ट्रा अटेंशन और केयर मांगते हैं. गुलाब जल आपके होठों को निखारने का एक बेहतरीन तरीका है. गुलाब जल आपके होठों को मॉइश्चराइज करता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. इसके लिए बस आपको इतना करना है कि कॉटन बॉल पर थोड़ा सा गुलाब जल ले लें और इसे अपने होंठों पर लगाएं. फिर लिप बाम की एक अच्छी सी लेयर अप्लाई कर लें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.