हीट स्ट्रोक से निजात दिलाएंगे ये आसान उपाय, मिलेगी तुरंत राहत

Foods For Heat Stroke: चिलचिलाती धूप में लापरवाही बरतने वाले अक्सर हीट स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में लू से बचने के लिए आप घर के ही किचन में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हीट स्ट्रोक से निजात दिलाएंगे ये आसान उपाय,  मिलेगी तुरंत राहत

हीट स्ट्रोक से निजात पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत.

गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां साथ लेकर आता है. भारत के कई राज्यों और शहरों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है, लेकिन काम तो रूक नहीं सकता और आपको तपती धूप में घर से बाहर निकलना ही पड़ता है. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है. चिलचिलाती धूप में लापरवाही बरतने वाले अक्सर हीट स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में लू से बचने के लिए आप घर के ही किचन में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जो बेहद आसान और असरदार हैं. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहें हैं तो इन उपायों को ज़रूर अपनाएं, आपको तुरंत राहत मिलेगी.  

हीट स्ट्रोक में रामबाण है ये उपाय-

प्याज़- हीट स्ट्रोक से बचने के लिए प्याज़ बहुत ही लाभदायक होता है. गर्मी के बढ़ते प्रकोप में कच्चे प्याज़ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने पर लू से राहत मिल सकती है. 

heatstroke

नारियल पानी- नारियल पानी आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देता है, साथ ही डिहाईड्रेशन की समस्या से भी बचाता है. इसके अलावा नारियल पानी, बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित भी कर सकता है.

नींबू- चिलचिलाती धूप और गर्मी के मौसम में नींबू का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए, नींबू आपकी बॉडी में ठंडक पैदा करने में खासी मदद कर सकता है.

पुदीना और धनिया- धनिया और पुदीना दोनों की ही तासीर ठंडी होती है, इन दोनों का जूस बनाकर नियमित रूप से पीना चाहिए, इससे गर्मियों में शरीर को काफी लाभ मिल सकता है.

छाछ- छाछ से आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज मिलते है. यह प्रोबायोटिक्स का एक बेहतर स्त्रोत है. गर्मी के मौसम में छाछ आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

हीट स्ट्रोक के ये हैं सामान्य लक्षण-

  • -मुंह का बार बार सूखना
  • -चक्कर आना
  • -सिर दर्द होना
  • -कमजोरी सी महसूस होना
  • -लूज़ मोशन होना
  • -उल्टी आना
  • -सांस लेने में तकलीफ होना
  • -बेहोशी जैसा महसूस करना

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.