How To Get Soft Pink Lips Naturally: कैसे पाएं नर्म और गुलाबी होंठ, किचन में रखी ये चीजें करेंगी मदद, नर्म-गुलाबी होंठ पाने के घरेलू नुस्‍खे

How To Get Pink Lips Naturally: अगर आप भी अपने काले पड़ रहे पिगमेंटेड लिप्स से छुटकारा पाना चाहते हैं और चाहते हैं तो उसके लिए आपको बस अपने घर के किचन तक जाना होगा. घर की रसोई में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर आप वापस नरम और गुलाबी होंठ पा सकते हैं.

How To Get Soft Pink Lips Naturally: कैसे पाएं नर्म और गुलाबी होंठ, किचन में रखी ये चीजें करेंगी मदद, नर्म-गुलाबी होंठ पाने के घरेलू नुस्‍खे

Pink Lips Home Remedies: होठों के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं यह होम रेमेडीज.

 Get Permanent Pink Lips At Home: जब बात त्वचा की देखभाल की आती है तो हमारे होंठ हमारे चेहरे का सबसे अनदेखा हिस्सा हो जाते हैं. जब हमारी नजर हमारे काले या फट रहे होंठों (Black Lips) पर पड़ती है तब भी हम उसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते. पर चेहरे की खूबसूरती में लिप्स बहुत बड़ा रोल निभाते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने काले पड़ रहे पिगमेंटेड लिप्स (lip pigmentation) से छुटकारा पाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके पिंक और सॉफ्ट लिप्स (Soft and Pink Lips) हो जाएं तो उसके लिए आपको बस अपने घर के किचन तक जाना होगा. घर की रसोई में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर आप वापस नरम और गुलाबी होंठ पा सकते हैं.

कैसे पाएंं गुलाबी होंठ, यहां हैं घरेलू नुस्खे |  How To Get Pink Lips At Home

1. अनार: होठों का कालापन हल्का करने के लिए सबसे पॉपुलर होम रेमेडीज़ में से एक अनार के बीज का उपयोग करना है. अनार के दानों को थोड़े ठंडे दूध के साथ पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने होठों पर हफ्ते भर लगाएं. ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी होते चले जायेंगे.

5 Minute Breakfasts Ideas for Winter: सर्दियों में बनाएं हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट, यहां हैं कुछ क्‍व‍िक रेसिपीज

2. दूध और हल्दी: हल्दी और दूध के अनगिनत फायदे हैं. दूध और हल्दी को जहां त्वचा में निखार लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो सर्दी खांसी में हल्दी और दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है. आप हेल्दी और पिंक लिप्स पाने के लिए भी इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच हल्दी पाउडर को थोड़े से ठंडे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने होठों पर लगाएं और 5 मिनट तक रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें.

3. चुकंदर का रस: भले ही आपको एक ग्लास चुकंदर का रस पीना किसी सजा जैसा लगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का रस आपके होंठ चुकंदर की तरह गुलाबी बना सकता है. दरअसल चुकंदर के रस का रोजाना इस्तेमाल करने से आपके होंठ नेचुरली पिंक हो जाते हैं. बीट रूट का जूस अपने लिप्स पर रोजाना अप्लाई करने से होठों का कालापन हल्का हो जाता है.

Winter Pickle: ये चटपटा अचार देगा ग्‍लोइंग स्‍किन, जोड़ों के दर्द से राहत, कब्‍ज दूर करने के साथ पाचन करेगा बेहतर, यहां है रेसिपी

4. नाभि पर लगाएं सरसों का तेल: होठों की देखभाल के लिए बरसों से चली आ रही नाभि पर सरसों का तेल लगाने का घरेलू नुस्खा आज भी उतना ही कारगर है. ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन सोने से पहले सरसों की एक या दो बूंद नाभि पर लगाने से आपके होंठों का रूखापन दूर हो जाता है और प्राकृतिक रूप से होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं.

5. एलोवेरा जेल: होठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल एक नेचुरल और इफेक्टिव तरीका है. एलोवेरा जेल में कई तरह की मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करती हैं. ऐसे में रोजाना लिप्स पर एलोवेरा जेल अप्लाई करने से आपके होठों का कालापन तो दूर होगा ही लिप्स दोबारा पिंक और सॉफ्ट हो जाएंगे.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.