Summer Superfoods: गर्मी में बॉडी हीट को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये सुपरफूड

Superfoods For Summer: गर्मी के दिनों में सेहतमंद रहने के लिए इन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें, ये न ही सिर्फ आपको गर्मी से बचा सकते हैं बल्कि सेहत को अन्य कई फायदे भी पहुंचा सकते हैं.

Summer Superfoods: गर्मी में बॉडी हीट को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये सुपरफूड

Superfoods For Summer: गर्मियों से बचाएंगे ये हेल्दी फूड्स.

गर्म कपड़े अब उतरने लगे हैं और धूप चुभने लगी है यानी गर्मी ने दस्तक दे दी है. गर्मियों के दिनों की शुरुआत से ही अगर आप अपनी सेहत को लेकर कॉन्शियस रहते हैं तो गर्मी के नकारात्मक प्रभाव से बच सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो न ही सिर्फ आपको गर्मी से बचाते हैं बल्कि आपकी सेहत को अन्य कई तरीकों से फायदा भी पहुंचाते हैं, साथ ही गर्मी के दिनों में होने वाली बीमारियों से भी बचाते हैं.


गर्मियों के लिए बेस्ट हैं सुपरफूडः Best Superfoods For Summer:

पुदीना-
गर्मी के दिनों में आपने अक्सर लोगों को पुदीने का शरबत पीते देखा होगा इसका कारण ये है कि पुदीने की तासीर ठंडी होती है और ये गर्मी से लड़ने के लिए हमारे शरीर को तैयार करता है. पुदीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है, साथ ही पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.  

नारियल पानी-
गर्मी के मौसम में हर दिन कम से कम एक गिलास नारियल पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नारियल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर होता है. नारियल पानी न ही सिर्फ बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है बल्कि एनर्जी भी देता है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होता है, ये पेट को ठंडा रखता है और गर्मी के असर को कम कर सकता है.

mpllimko

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होता हैPhoto Credit: iStock

खीरा-
खीरे की तासीर ठंडी होती है जो गर्मियों के लिए एक परफेक्ट फूड है. इससे सलाद, रायता और जूस बनाकर इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खीरे के अंदर लगभग 95 प्रतिशत पानी ही होता है. खीरा खाने से वजन पर भी कंट्रोल किया जा सकता है.

तरबूज-
पानी और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होने की वजह से तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखता है. तरबूज खाने से पेट देर तक भरा रहता है, साथ ही ये शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तरबूज एक हेल्दी फ्रूट है.

दही-
दही गुड बैक्टीरिया का स्टोर-हाउस माना जाता है. दही की लस्सी या छाछ बना कर पीने से ये गर्मी से बचा जा सकता है, साथ ही ये आपके पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.