Dates Side Effect: गर्मियों में खजूर का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये पांच नुकसान

Side Effect Dates Or Khajoor: खजूर को पोषण से भरपूर माना जाता है, इसे डेट्स के नाम से भी जाना जाता है. खजूर को फल और मेवे दोनों तरह से खाया जा सकता है. खजूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Dates Side Effect: गर्मियों में खजूर का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये पांच नुकसान

Dates Side Effect: खजूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • खजूर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • खजूर को फल और मेवे दोनों तरह से खाया जा सकता है.
  • खजूर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है.

Side Effect Dates Or Khajoor:   खजूर को पोषण से भरपूर माना जाता है, इसे डेट्स के नाम से भी जाना जाता है. खजूर को फल और मेवे दोनों तरह से खाया जा सकता है. खजूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. खजूर के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखा जा सकता है. दरअसल खजूर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है उनके लिए खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. खजूर के सेवन से शरीर एनर्जेटिक महसूस करता है. इतना ही नहीं ये हड्डियों को मजबूत बनाने और हार्ट को हेल्दी रखने में भी मददगार माना जाता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. गर्मियों के मौसम में अगर आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए आज हम आपको खजूर से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

खजूर खाने के नुकसानः (Khajoor Khane Ke Nuksan)

1. मांस पेशियों में दर्दः

खजूर का अधिक मात्रा में सेवन करने से मांस पेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है. खजूर में अधिक पोटैशियम होने के कारण बॉडी में पोटैशियम का स्तर बढ़ सकता है. जिसके कारण मांसपेशियों में कमजोरी और झुनझुनाहट पैदा हो सकती है.

sore muscles

खजूर का अधिक मात्रा में सेवन करने से मांस पेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है.  

2. मोटापाः

गर्मियों के मौसम में खजूर का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. आपको बता दें कि खजूर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है.

3. एलर्जीः

खजूर का ज्यादा इस्तेमाल करने से एलर्जी, पेट दर्द, गैस, पेट फूलने और डायरिया जैसी परेशानियां हो सकती हैं. क्योंकि खजूर में प्रिजर्वेटिव के तौर पर सल्फाइट का इस्तेमाल किया जाता है, जो एलर्जी का कारण बन सकता है. 

4. ब्लड शुगरः

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो सीमित मात्रा में खजूर का सेवन करें. खजूर ग्लाइसेमिक फूड होता है जो कि ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है.

5. स्किन रैशेजः

खजूर का ज्यादा सेवन स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खजूर में सल्फाइट होता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से स्किन में खुजली और रैशेज की समस्या हो सकती है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.