Raw Vegetables: इन सब्जियों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, हो सकते हैं ये नुकसान

Raw Vegetables Side Effects: अधिकांश सब्जियां कच्ची खाई जाती हैं, वहीं कुछ ऐसी भी होती हैं जिन्हें आपको पका कर ही खाना चाहिए. चाहे आप उबाल लें, स्टीम करें, भूनें या तलें, यह अलग-अलग सब्जियों पर डिपेंड करता है.

Raw Vegetables: इन सब्जियों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, हो सकते हैं ये नुकसान

Raw Vegetables: इन सब्जियों को पका कर खाने से मिलते हैं पोषक तत्व.

बहुत से लोग कच्ची सब्जियों का सलाद खाना पसंद करते हैं. खीरा, टमाटर, पत्तागोभी जैसी सब्जियों का सलाद पोषक तत्वों से भरपूर होती है. हालांकि कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं, जिन्हें ठीक से पकाया न जाए, तो आपको इनमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स का पूरा फायदा नहीं मिलता. अधिकांश सब्जियां कच्ची खाई जाती हैं, वहीं कुछ ऐसी भी होती हैं जिन्हें आपको पका कर ही खाना चाहिए. चाहे आप उबाल लें, स्टीम करें, भूनें या तलें, यह अलग-अलग सब्जियों पर डिपेंड करता है. आइए जानते हैं कि कौन सी एसी सब्जियां हैं, जिन्हें पकाए बिना नहीं खाना चाहिए.

भूलकर भी बिना पकाएं न खाएं ये सब्जियां- Avoid Eating These Raw Vegetables:

1. पालक
पालक में फोलेट होता है और इसे कच्चा खाने के बजाय इसे स्टीम करने से फोलेट के स्तर को स्थिर रखने में मदद मिल सकती है.

Vitamin D2 और D3 दो तरह का होता है विटामिन डी? जानें Vitamin D-3 के फायदे और विटामिन डी3 से भरपूर आहार की लिस्‍ट

qckb6tbg



2. बैंगन
कच्चा बैंगन आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. बैंगन को कच्चा खाते हैं तो उल्टी, पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है. बैंगन में मिलने वाला सोलनिन न्यूरोलॉजिकल और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या के लक्षण पैदा कर सकता है. ऐसे में जब भी बैंगन खाएं, पहले इसे अच्छे से पका लें. 

Pointed Gourd Benefits: पाचन, डायबिटीज, आयरन और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है ये चमत्कारिक सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल

3. आलू
कच्चे आलू में सोलेनाइन नामक टॉक्सिन होता है, जिससे गैस, उल्टी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आलू को उबालकर या फ्राई करके खाएं. आलू अच्छे से पक जाएं तो ही इसे खाना चाहिए.

4. मशरूम
अगर आप चाहते हैं मशरूम के सभी पोषक तत्व आपको मिले तो इसे अच्छे से पका कर ही खाना चाहिए. इसे ग्रिल भी किया जा सकता है, इससे मशरूम में पोटैशियम की मात्रा और बढ़ जाती है. मशरूम को उबाल कर किसी भी डिश में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Black Garlic Benefits: किसी औषधी से कम नहीं है काला लहसुन, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप...

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.