Water Rich Monsoon Fruits: बरसात के मौसम में जरूरी खाएं ये फल, नहीं होगी पानी की कमी

Rainy Season Water Rich Fruits: मॉनसून की शुरूआत होते ही गर्मी से राहत मिलने लगती है. लेकिन इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. मॉनसून के दौरान भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फ्रूट को शामिल कर सकते हैं.

Water Rich Monsoon Fruits: बरसात के मौसम में जरूरी खाएं ये फल, नहीं होगी पानी की कमी

Water Rich Monsoon Fruits: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • सेब को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • स्ट्रॉबेरी एक रसीला स्वादिष्ट फल है.
  • संतरा पानी से भरपूर फल है.

Rainy Season Water Rich Fruits:  मॉनसून की शुरूआत होते ही गर्मी से राहत मिलने लगती है. लेकिन इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बरसात के दिनों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखे. मॉनसून के दौरान भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसे में शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचे और सेहत को कोई नुकसान ना हो इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फ्रूट को शामिल कर सकते हैं. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने के अलावा आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही फ्रूट के बारे में बताते हैं जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

पानी की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फलः

1. सेबः

सेब को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं सेब के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं.

me2kajk8

सेब के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं. 

2. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी एक रसीला स्वादिष्ट फल है. जिसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके सेवन से आप बरसात के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं.

3. अंगूरः

अंगूर को लगभग हर व्यक्ति खाना पसंद करता है. अंगूर सिर्फ अपने स्वाद के लिए नहीं बल्कि के गुणों की वजह से भी जाना जाता है. अंगूर में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

4. संतराः

संतरा पानी से भरपूर फल है. इसे विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे को डाइट में शामिल कर बरसात के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत रख सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.