विज्ञापन
This Article is From Nov 20, 2021

Potato Peel Benefits: आलू के छिलके को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये 5 कमाल के फायदे

Potato Peel Health Benefits: आलू लगभग हर घर में हर दिन बनने वाली और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जी में से एक है. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Potato Peel Benefits: आलू के छिलके को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये 5 कमाल के फायदे
Potato Peel Benefits: आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Potato Peel Health Benefits: आलू लगभग हर घर में हर दिन बनने वाली और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जी में से एक है. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप आलू के छिलके (Potato Peel Benefits) के फायदे जानते हैं, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आलू के छिलके (Potato Peel) भी सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद माने जाते हैं जितना की आलू. आलू के छिलके में आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. इतना ही नहीं आलू के छिलके को सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आलू के छिलके को डाइट में शामिल कर पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको आलू के छिलके से मिलने वाले फायदे बताते हैं.

आलू के छिलके के फायदेः (Aloo Chhilke Fayde)

1. ब्लड प्रेशरः

आलू का छिलका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. आलू में विटामिन सी और पोटेशि‍यम पाया जाता है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

inj34a7

आलू का छिलका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. कब्जः

कब्ज की समस्या में आलू के छिलके मददगार हो सकते हैं. आलू के छिलकों में फाइबर होता है, जो कब्ज, गैस और पेट दर्द जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकता है. 

3. स्किनः

आलू के छिलके को सुंदरता के लिए भी लाभदायक माना जाता है. डार्क सर्कल की समस्या होने पर आलू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू के छिलकों को पीसकर उसका रस निकाल कर कॉटन के ज़रिये डार्क सर्कल पर लगाने से डार्क सर्कल की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. इम्यूनिटीः

आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

5. दिलः

आलू के छिलके को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. आलू के छिलके में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Kids Lunch Box Recipes: बच्चे के लंच बॉक्स में देना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं ये स्वाद से भरपूर पराठा, खाली हो जाएगा लंच
Potato Peel Benefits: आलू के छिलके को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये 5 कमाल के फायदे
करिश्मा और करीना कपूर को बेहद पसंद है ये ड्रिंक, Can You Guess?
Next Article
करिश्मा और करीना कपूर को बेहद पसंद है ये ड्रिंक, Can You Guess?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com