Potato Peel Benefits: आलू के छ‍िलके में हैं गजब के गुण, ब्लड प्रेशर, एनीमिया और वजन घटाने के साथ इन अन्य समस्याओं में भी मददगार!

Potato Peel Benefits For Health: आलू एक ऐसी सब्जी का जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन ज्यादातर घरों में किया जाता है. आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके में भी आलू की तरह ही पोषक तत्व पाया जाता है. आलू के छिलके में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Potato Peel Benefits: आलू के छ‍िलके में हैं गजब के गुण, ब्लड प्रेशर, एनीमिया और वजन घटाने के साथ इन अन्य समस्याओं में भी मददगार!

Potato Peel Benefits: आलू के छिलकों को सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

खास बातें

  • आलू के छिलके में काफी मात्रा में फाइबर होता है
  • एनीमिया की समस्या को आलू के छिलकों की मदद से दूर किया जा सकता है.
  • कब्ज की समस्या में आलू के छिलके मददगार हो सकते हैं.

Potato Peel Benefits For Health: आलू एक ऐसी सब्जी का जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन ज्यादातर घरों में किया जाता है. क्योंकि आलू को अन्‍य सब्जियों के साथ मिला कर पकाया जाता है. आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर आलू के छिलके उतारने के बाद ही हम इसका इस्तेमाल करते हैं और छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके में भी आलू की तरह ही पोषक तत्व पाया जाता है. जी हां, आपने हमें बिल्कुल सही सुना. आलू के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आलू में आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं आलू के छिलके में भी आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आलू के छिलकों को सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कि आलू के छिलकों के इस्तेमाल से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए आलू के छिलकों को काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको आलू के छिलकों के फायदों के बारे में बताते हैं. 

आलू के छिलकों के फायदेः (Health Benefits Of Eating Potato Skins)

1. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आलू का छिलका आपकी मदद कर सकता है. आलू के छिलके में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने का काम करता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और हम अधिक खाने से बचे रहते हैं. जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

j76uo7p

वजन कम करने में आलू का छिलका आपकी मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है आलू का छिलका. आलू का छिलका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. आलू में विटामिन सी और पोटेशि‍यम पाया जाता है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. एनीमियाः

एनीमिया की शिकायत सबसे ज्यादा महिलाओं में देखी जाती है. आपको बता दें कि एनीमिया की समस्या को आलू के छिलकों की मदद से दूर किया जा सकता है. क्योंकि आलू के छिलके में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. हड्डियोंः

आलू के छिलके का इस्तेमाल आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बना सकता है. आलू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन बी कॉप्लेक्स की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. कब्जः

कब्ज की समस्या में आलू के छिलके मददगार हो सकते हैं. आलू के छिलकों में फाइबर होता है.जो कब्ज, गैस और पेट दर्द जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

6. डार्क सर्कलः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलू के छिलके को सुंदरता के लिए भी लाभदायक माना जाता है. डार्क सर्कल की समस्या होने पर आलू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू के छिलकों को पीसकर उसका रस निकाल कर कॉटन के ज़रिये डार्क सर्कल पर लगाने से डार्क सर्कल की समस्या को दूर किया जा सकता है.