विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2021

Weight Loss Diet: इन लो कैलोरी फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटा सकते हैं वजन

Low Calorie Food: सर्दियों के मौसम को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि इस मौसम में ऐसी कई मौसमी चीजें आती हैं. जिन्हें हम अपनी डाइट का हिस्सा बना के तेजी से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Weight Loss Diet: इन लो कैलोरी फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटा सकते हैं वजन
Weight Loss Diet: फल और सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Low Calorie Food: सर्दियों के मौसम को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि इस मौसम में ऐसी कई मौसमी चीजें आती हैं. जिन्हें हम अपनी डाइट का हिस्सा बना के तेजी से वजन को कंट्रोल (Weight Loss Diet) कर सकते हैं. फल और सब्जियों को सेहत के लिए तो फायदेमंद माना ही जाता है. वहीं इनको वजन घटाने के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन एक बात जो आपको अच्छे से पता होना चाहिए, वो है कि किन फल और सब्जियों में कैलोरी (Low Calorie Deit) की मात्रा कम पाई जाती है. वर्ना आप हाई कैलोरी को डाइट में शामिल कर वजन को घटाने (Lose Weight Fast) की जगह बढ़ा सकता हैं. तो परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम या न के बराबर पाई जाती है, जो आपके वजन को कंट्रोल में करने में मदद कर सकते हैं. 

वजन घटाने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. लौकीः

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए खासतौर पर वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाए जाते हैं. लौकी को पचाना काफी आसान है और इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. 

dkjh6lf

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए खासतौर पर वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे डाइट में शामिल कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है. पालक में आयरन, फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं

3. केलाः

केले का रोजाना सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. केले के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. रोजाना केले का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली में विटामिन ई, विटामिन सी और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. ब्रोकली को डाइट में आप सूप, जूस, सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर, वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
Weight Loss Diet: इन लो कैलोरी फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटा सकते हैं वजन
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com