विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2021

Air Pollution Diet: वायु प्रदूषण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Foods For Air Pollution: सर्दियों का मौसम आते ही प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते चिंता का माहौल है.

Air Pollution Diet:  वायु प्रदूषण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
Air Pollution Diet: खराब हवा हमारे फेफड़े और हार्ट के लिए नुकसानदायक मानी जाती है.

Foods For Air Pollution:  सर्दियों का मौसम आते ही प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution In Delhi) के चलते चिंता का माहौल है. खराब एयर क्वालिटी (Poor Air Quality) से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है. प्रदूषण में हवा जहरीली हो जाती है, जिसके चलते हमारे अंदर ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, और हम बीमार पड़ने लगते हैं. प्रदूषण के कारण कई बीमारियां हो सकती है. खराब हवा हमारे फेफड़े और हार्ट के लिए नुकसानदायक मानी जाती है, लेकिन इस सर्द मौसम में प्रदूषण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर वायू प्रदूषण की चपेट में आने से बच सकते हैं.

इन फूड्स को डाइट में शामिल कर वायु प्रदूषण से बच सकते हैं:

1. हरी सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां सिर्फ प्रदूषण से ही बचाने का काम नहीं करती, बल्कि शरीर के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. हरी सब्जियां, धनिए के पत्ते, चौलाई का साग, गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं, जो वायु प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकती हैं.

tv6sfln4

गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं, जो वायु प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकती हैं. 

2. नट्सः

नट्स खाना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. ये विटामिन ई के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. विटामिन ई प्रदूषण से बचाने में आपकी मदद कर सकता है.

3. काली मिर्चः

काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर सेवन करने से प्रदूषण के कारण सीने में जमा हुए कफ में आराम मिल सकता है. 

4. अदरकः

सर्दियों में अदरक खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं. ये मौसमी संक्रमण से बचाने के अलावा प्रदूषण से भी बचाने में मदद कर सकता है. अदरक को आप चाय या शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Air Pollution Diet:  वायु प्रदूषण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com