Post Workout Snacks: वर्कआउट के बाद एनर्जी को बूस्ट करने के लिए खाएं ये स्नैक्स

Post Workout Snacks: वर्कआउट के बाद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर फूड लेने की जरूरत होती है. आप अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स को नेचुरल तरीके से शामिल करें.

Post Workout Snacks: वर्कआउट के बाद एनर्जी को बूस्ट करने के लिए खाएं ये स्नैक्स

Post Workout Snacks: वर्कआउट के बाद सेहत से भरपूर इन स्नैक्स को करें ट्राई.

वर्कआउट करने के बाद हमारी बॉडी ग्लाइकोजन भंडार के री-कंस्ट्रक्शन के साथ ही मसल प्रोटीन को रिपेयर करने का प्रयास करती है. ऐसे में हमें वर्कआउट के बाद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर फूड लेने की जरूरत होती है. इसके लिए फूड सप्लीमेंट लेने से बेहतर हैं आप अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स को नेचुरल तरीके से शामिल करें. आप इन स्नैक्स को ट्राई कर सकते हैं, ये सभी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं और वर्कआउट के बाद खाने से शरीर को जरूरी एनर्जी दे सकते हैं.

नट्स-
वर्कआउट के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जा सकता है. ड्राई फ्रूट्स के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाने का काम करता है. इससे शुगर बढ़ने का भी डर नहीं होता, साथ ही इनमें मिलने वाले पोषक तत्व हमें कई बीमारियों से भी बचा सकते हैं.

qd72h658

पनीर-
वर्कआउट के बाद प्रोटीन से भरपूर पनीर खाना फायदेमंद है, क्योंकि ये हमारी बॉडी में एनर्जी बढ़ाने का काम करता है. पनीर को आप माइक्रोवेव में चाट मसाला डालकर बेक कर सकते हैं या फिर कुछ चटपटा खाने का मन है तो पनीर के साथ टमाटर, मिर्च और हरा धनिया मिलाकर इसका टेस्ट बढ़ा सकते हैं.

पीनट बटर ग्रेनोला बार-
इसे तैयार करने के लिए आप खजूर में पीनट बटर, ओट्स, काजू, शहद और नमक मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे फ्रीज कर लें, जब ये अच्छे से जम जाए तो इसे टुकड़ों में कट कर लें और फिर इसका मजा लें.

केला-
केले में आयरन, विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम भी भरपूर होता है. केला हमारी बॉडी को एनर्जी प्रोवाइड कराने के साथ ही मसल्स को मजबूती देता है. आप केले का शेक बना कर पी सकते हैं या ऐसे भी खा सकते हैं.

ओट्स-
ओट्स को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है, विटामिन बी की मात्रा भी ओट्स में भरपूर होती है. ओट्स को आप आसानी से बना कर खा सकते हैं, वहीं इसे पचने में भी काफी कम समय लगता है. वर्कआउट के बाद आपको जिस एनर्जी की जरूरत होती है वो आपको ओट्स से मिल सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.