विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 23, 2022

इन समस्याओं वाले लोग भूल से भी न करें तरबूज का सेवन, उठाना पड़ सकता है नुकसान

Side Effects Of Watermelon: विशेषज्ञों के मुताबिक दिनभर में लगभग 300 ग्राम तक तरबूज का सेवन करना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, तरबूज सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है.

Read Time: 3 mins
इन समस्याओं वाले लोग भूल से भी न करें तरबूज का सेवन, उठाना पड़ सकता है नुकसान
अगर हैं आपको ये समस्याएं तो तरबूज का सेवन करने से करें परहेज.

गर्मियों का सुपरफूड माना जाने वाला तरबूज काफी लाजवाब और मन को तरोताजा करने वाला होता है. तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो आपको सेहतमंद बनाता है. साथ ही डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियों में भी तरबूज खासा असरदार होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक दिनभर में लगभग 300 ग्राम तक तरबूज का सेवन करना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, तरबूज सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. आइए जानते है किन समस्याओं वाले लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन लोगों को तरबूज का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान-

डायबिटीज
डायबिटीज की समस्या वाले लोगों को तरबूज से दूरी बनाए रखना चाहिए. तरबूज में पानी के साथ साथ नेचुरल शुगर भी बड़ी मात्रा में पाई जाती है. लिहाज़ा डायबिटीज रोगियों को तरबूज का सेवन किसी भी रूप में नहीं करना चाहिए. यदि डायबिटीज की समस्या वाले लोग इस फल का सेवन करते भी हैं तो उन्हें इसका नुकसान कम करने के लिए बादाम या अखरोट का सेवन करना चाहिए.

obtnmopg


किडनी
किडनी संबंधी बीमारी वाले रोगियों को भूलकर भी तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि तरबूज में मौजूद मिनरल्स से किडनी को नुकसान पहुंचने का खतरा और भी बढ़ जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक तरबूज में भारी मात्रा में पानी मौजूद होता है. किडनी संबंधी बीमारी वाले कई रोगी ऐसे भी होते है जिनके शरीर में यूरीन बन भी नहीं पाता है, ऐसे में तरबूज में मौजूद पानी को यूरिन में तब्दील नहीं कर पाता है, और इस स्थिति में हार्ट फेल होने की संभावना बढ़ सकती है.

अस्थमा
अस्थमा के रोगियों को भी तरबूज के सेवन से बचना चाहिए. तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है और तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए अस्थमा रोगियों को इस फल का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार तरबूज में अमीनो एसिड पाया जाता है, जिससे अस्थमा की समस्या वाले लोगों की तकलीफ बढ़ सकती है.

इन स्थितियों में भी ना करें तरबूज का सेवन—
-सर्दी-खांसी की समस्या
-गठिया रोग
-गले में खराश की समस्या
-एलर्जी की शिकायत
-साइनसाइटिस रोग

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज-रोज एक ही तरह का नाश्ता खाकर हो गए हैं बोर तो, प्रोटीन से भरपूर इस रेसिपी को करें ट्राई
इन समस्याओं वाले लोग भूल से भी न करें तरबूज का सेवन, उठाना पड़ सकता है नुकसान
गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं- न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा
Next Article
गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं- न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;