Peanut Oil Benefits: हार्ट से लेकर डायबिटीज तक, मूंगफली का तेल खाने के पांच जबरदस्त फायदे

Peanut Oil Health Benefits: मूंगफली को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मूंगफली के तेल को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

Peanut Oil Benefits: हार्ट से लेकर डायबिटीज तक, मूंगफली का तेल खाने के पांच जबरदस्त फायदे

Peanut Oil Benefits: मूंगफली के तेल को हार्ट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है मूंगफली का तेल.
  • मूंगफली के तेल में विटामिन ई पाया जाता है.
  • मूंगफली के तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Peanut Oil Health Benefits:   मूंगफली को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मूंगफली का तेल सेहत के लिए कितना गुणकारी है. आपको बता दें कि मूंगफली के तेल में एंटीसेप्टिक, एसट्रिंजेंट, एंटीस्पास्मोडिक, फ्लेवोनोइड्स और फोलेट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. असल में मूंगफली के तेल को हार्ट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. मूंगफली के तेल को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है, तो चलिए आज हम आपको मूंगफली तेल के फायदे बताते हैं.

मूंगफली तेल के फायदेः (Moongfali Tel Khane Ke Fayde) 

1. हार्ट के लिएः

मूंगफली के तेल को हार्ट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. मूंगफली के तेल का सेवन करने से एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम किए बिना हानिकारक कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम किया जा सकता है. 

2. डायबिटीज के लिएः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है मूंगफली का तेल. असल में मूंगफली तेल में मौजूद ओलिक एसिड इंसुलिन उत्पादन में नकारात्मक प्रभाव डालने वाले इंफ्लेमेटरी साइटोकाइन टीएनएफ-अल्फा के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है. इसको डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

u7vqk6k

मूंगफली के तेल को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. दर्द के लिएः

जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं तो मूंगफली के तेल का सेवन करें. मूंगफली के तेल में मौजूद एसट्रिंजेंट आपके जोड़ों के दर्द को चुटकियों में गायब कर सकता है. 

4. स्किन के लिएः

गर्मियों के मौसम में स्किन में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में मूंगफली के तेल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. मूंगफली के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

5. बालों के लिएः

बालों की समस्या से परेशान हैं तो मूंगफली के तेल को डाइट में शामिल करें. मूंगफली के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दो मुंहे बालों और बालों को कमजोर होने से बचा सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.