Papaya Leaf Juice Benefits: पपीते के पत्तों का जूस पीने के पांच कमाल के फायदे

Papaya Leaf Juice Drinking Benefits: पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता है, और इसकी सबसे खास बात ये कि ये हर मौसम में मिलता है. पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि पपीते की तरह ही पपीते के पत्ते भी सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं.

Papaya Leaf Juice Benefits: पपीते के पत्तों का जूस पीने के पांच कमाल के फायदे

Papaya Leaf: डेंगू की बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है पपीते के पत्तों का जूस.

खास बातें

  • पपीते के पत्ते भी सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं.
  • पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है.
  • पपीते के पतों को प्लेटलेट बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

Papaya Leaf Juice Drinking Benefits:  पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता है, और इसकी सबसे खास बात ये कि ये हर मौसम में मिलता है. पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि पपीते की तरह ही पपीते के पत्ते भी सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. पपीते के पत्तों का जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. पपीते के पत्ते में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं. पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है. पपीते के पतों को प्लेटलेट बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसलिए सबसे ज्यादा डेंगू के मरीजों को पपीते के पत्तों का जूस दिया जाता है. तो चलिए आज हम आपको पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने के फायदों के बारे में बताते हैं.

पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदेः (Benefits Of Drinking Papaya Leaf Juice)

1. डेंगू में मददगारः

डेंगू की बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है पपीते के पत्तों का जूस. ये जूस इस बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है. इसके अलावा ये बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

5qq6qk3k

डेंगू के मरीजों को पपीते के पत्तों का जूस दिया जाता है. 

2. पाचन में मददगारः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करें. पपीते के पत्तों के जूस को पीने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. पीरियड्स में मददगारः

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पीरियड्स की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते के पत्तों का काढ़ा बना के पी सकती हैं. इसके लिए आपको इसमें जरा सी इमली, नमक डालना है और फिर काढ़ा तैयार होने के बाद ठंडा करके आप इसका सेवन कर सकते हैं.

4.  इम्यूनिटी में मददगारः

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा इंफेक्शन की समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है. 

5.  पिंपल्स में मददगारः

पपीते के पत्तों को सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. पिंपल्स की समस्या होने पर पपीते की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाने से, या जूस पीने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.