Belly Fat Diet: बेली फैट को तेजी से कम करने के लिए पपीते को डाइट में ऐसे करें शामिल

Papaya For Weight Loss: पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. असल में पपीता हर मौसम में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. आयुर्वेद में पपीते को सेहत के लिए बेहद गुणकारी बताया गया है.

Belly Fat Diet: बेली फैट को तेजी से कम करने के लिए पपीते को डाइट में ऐसे करें शामिल

Weight Loss Diet: पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, एनर्जी जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं.

खास बातें

  • पपीते के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • पपीता का सेवन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • पपीता के सेवन से वजन कम किया जा सकता है.

Papaya For Weight Loss In Hindi:  पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. असल में पपीता हर मौसम में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. आयुर्वेद में पपीते को सेहत के लिए बेहद गुणकारी बताया गया है.  पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, एनर्जी जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. पपीते में बहुत ही कम कैलोरी पायी जाती है. पपीते के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो पपीते को डाइट में शामिल कर बेली फैट को कम कर सकते हैं. पपीते के सेवन से स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है. आपको बता दें कि पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्तों और बीजों को भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

वजन घटाने में मददगार है पपीताः

1. सलादः

बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आप पपीते को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पपीता में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको लंबे समय तक भरा हुआ एहसास करने में मदद कर सकते हैं जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं.

fkdpcosg

बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आप पपीते को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. जूसः

वजन घटाना तो आसान है लेकिन पेट की जर्बी को कम करना थोड़ा मुश्किल. लेकिन सही डाइट को बैलेंस कर बेली फैट को कम कर सकते हैं. अगर आप पपीता के जूस का सेवन करते हैं तो आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

3. ओट्मीलः

पपीते को आप ओट्मील के साथ सेवन कर सकते हैं. नाश्ते में ओट्मील के साथ पपीता का सेवन सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है.

4. सब्जियोंः

सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपनी डाइट में सब्जियों के साथ पपीता को शामिल करें. इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.