Mahashivratri Special Thandai: महाशिवरात्रि पर भोले नाथ को चढ़ाएं ये स्पेशल ठंडाई

Mahashivratri Special Thandai Recipe: भारतीय कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन के महीने में मासिक शिवरात्रि को महा शिवरात्रि के रूप में जाना जाता है. इस साल महाशिवरात्रि (MahaShivratri 2022) का व्रत 1 मार्च को है.

Mahashivratri Special Thandai: महाशिवरात्रि पर भोले नाथ को चढ़ाएं ये स्पेशल ठंडाई

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व माना जाता है.

खास बातें

  • महाशिवरात्रि का व्रत 1 मार्च को है.
  • महाशिवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है.
  • महाशिवरात्रि के मौके पर भांग या भांग से बनी चीजों को भोग लगा सकते हैं.

Mahashivratri Special Thandai Recipe: भारतीय कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन के महीने में मासिक शिवरात्रि को महा शिवरात्रि के रूप में जाना जाता है. इस साल महाशिवरात्रि (MahaShivratri 2022) का व्रत 1 मार्च को है. महाशिवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इस दिन माता पार्वती और भोले नाथ शंकर की पूजा की जाती है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन भक्त व्रत रख कर शिव-पार्वती की पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन जो व्यक्ति बिल्व पत्र से शिव जी की पूजा करता है भगवान भोले नाथ उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

शिव यानि भोले नाथ को बहुत ही दयालू देव माना जाता है. भोलेनाथ अपने भक्तों द्वारा प्रेम से की गई पूजा को तुरंत स्वीकार करते हैं. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार पुष्प, सफेद चंदन, सफेद फूल, मौसमी फल, गंगाजल, गाय के दूध से विधिपूर्वक पूजा का विधान है. माना जाता है कि महाशिवरात्रि का व्रत रखने और विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. महाशिवरात्रि के दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि भांग, भगवान शिव को बेहद प्रिय है और महाशिवरात्रि के मौके पर भांग या भांग से बनी चीजों को, भोलेनाथ पर चढ़ाकर उसे प्रसाद के रूप में खाया भी जाता है. 

30c427d8

महाशिवरात्रि स्पेशल ठंडाई रेसिपी- Mahashivratri Special Thandai Recipe

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को आप भोग में ठंडाई चढ़ा सकते हैं. इस रेसिपी में दूध के साथ नट्स और मसालों का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन होता है. इसे बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते हैं. और जब आप शिवजी को चढ़ाने के लिए बना रहे हैं तो इसमें आप भांग भी मिला सकते हैं. वैसे तो ठंडाई में दूध, सौंफ, काली मिर्च, दालचीनी , हरी इलायची, सूखे गुलाब की पंखुड़ियाँ, काजू, खसखस, बादाम , पिस्ता , तरबूज के बीज, केसर, नैचुरल चीनी, मिक्ड नट्स पाउडर, फ्रेश गुलाब की पंखुड़ियां आदि की आवश्यकता होती है. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप भोले नाथ को चढ़ाने के लिए ठंडाई बना रहे हैं तो भूलकर भी तुलसी की बत्ती या बीज का इस्तेमाल न करें. ठंडाई की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.