विज्ञापन
This Article is From Apr 04, 2022

Navratri 2022 Day 3: नवरात्रि के तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा और भोग में चढ़ाएं ये मिठाई

Navratri 2022 Maa Chandraghanta Bhog: नवरात्रि के तीसरे दिन मां के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. नवरात्रि में भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों कि नौ दिनों तक भक्ति भाव से पूजा करते हैं.

Navratri 2022 Day 3: नवरात्रि के तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा और भोग में चढ़ाएं ये मिठाई
Navratri 2022 Day 3: नवरात्रि में भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों कि नौ दिनों तक भक्ति भाव से पूजा करते हैं.

Navratri 2022 Maa Chandraghanta Bhog: नवरात्रि के तीसरे दिन मां के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. नवरात्रि में भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों कि नौ दिनों तक भक्ति भाव से पूजा करते हैं. नवरात्रि (Navratri 2022) पर्व को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां चंद्रघंटा (Maa Chandraghanta) को राक्षसों की वध करने वाली देवी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है मां ने अपने भक्तों के दुखों को दूर करने के लिए हाथों में त्रिशूल, तलवार और गदा रखा हुआ है. इनके दस हाथ हैं. इनके दसों हाथों में खड्ग आदि शस्त्र तथा बाण आदि अस्त्र विभूषित हैं. इनका वाहन सिंह है. इनकी मुद्रा युद्ध के लिए उद्यत रहने की होती है. माता को दूध या दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

मां चंद्रघंटा पूजन विधिः (Maa Chandraghanta Pujan Vidhi)

माना जाता है कि मां की अराधना उं देवी चंद्रघंटायै नम: का जप करके की जाती है. माता चंद्रघंटा को सिंदूर, अक्षत, गंध, धूप, पुष्प अर्पित करें. दूध से बनी हुई चीजों का भोग लगाएं. 

nim2l1fo

मां चंद्रघंटा भोग रेसिपीः (Maa Chandraghanta Bhog Recipe)

नवरात्रि के तीसरे दिन मां के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ कपड़े धारण करें. इसके बाद मंदिर को अच्छे से साफ करें. फिर विधि-विधान से मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की आराधना करें. मां चंद्रघंटा को दूध या दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. आप माता के लिए प्रसाद में दूध के पेडे़ बना सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. 

पेड़े बनाने की विधि- How To Make Peda Recipe At Home:

सबसे पहले खोया तैयार करें, इसे बनाने के लिए दूध को उबालते हुए लगातार चलाते रहे, जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. एक पैन में घी और खोया को एक साथ डालकर भूनें. जब तक मिक्सचर हल्के भूरे रंग का न हो जाए, इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर ठंडा होने के लिए रख दें. जब मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं. अच्छी तरह मिला लेने के बाद इसे अपनी पसंद का आकार देकर भोग में लगाएं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Navratri 2022 Day 3: नवरात्रि के तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा और भोग में चढ़ाएं ये मिठाई
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com