Chaitra Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि व्रत में खाई जाने वाली क्विक टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज

Navratri 2022 Vrat Recipes: नवरात्रि के पर्व की शुरूआत कल से हो रही है. इस बार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 02 अप्रैल 2022, शनिवार से शुरू होकर 11 अप्रैल 2022, सोमवार तक है. नवरात्रि के दौरान शक्ति की देवी मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है.

Chaitra Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि व्रत में खाई जाने वाली क्विक टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज

Chaitra Navratri 2022: व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते.

खास बातें

  • नवरात्रि को हिन्दु धर्म में लोग बड़ी घूम धाम से मानते हैं.
  • नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है.
  • आमतौर पर नवरात्रि पर लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं.

Chaitra Navratri Vrat Recipes In Hindi: नवरात्रि के पर्व की शुरूआत कल से हो रही है. इस बार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 02 अप्रैल 2022, शनिवार से शुरू होकर 11 अप्रैल 2022, सोमवार तक है. नवरात्रि के दौरान शक्ति की देवी मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. आमतौर पर नवरात्रि पर लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की बड़े भक्ति भाव से आराधना करते हैं. नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) को हिन्दु धर्म में लोग बड़ी घूम धाम से मानते हैं. भक्त इन दिनों देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हें इंन्ही रूपों में पूजते हैं. हर अवतार में मां शक्ति की विजय गाथा छिपी हुई है. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. अगर आप भी नौ दिनों का व्रत कर रहे हैं तो आप व्रत में बनने वाली इन रेसिपी को खा सकते हैं. 

व्रत में खाई जाने वाली रेसिपीज- Navratri Vrat Friendly Recipes:

साबूदाना खीर-

नवरात्रि व्रत के दौरान सबसे अधिक खाए जाने वाले फूड्स में से एक है साबूदाना. साबूदाना की खीर को आसानी से आप घर पर बना सकते हैं. इसे हेल्दी बनाने के लिए इसमें आप ड्राई फ्रूट्स और इलाइची पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. साबूदाना खीर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

58jithbg

कुट्टू आटे की पूरी-

अगर आप नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो आप व्रत के दौरान कुट्टू की पूरी और आलू की सब्जी को खा सकते हैं. अगर आप आलू की सब्जी के साथ पूरी को नहीं खाना चाहते तो आप दही के साथ भी खा सकते हैं. कुट्टू आटे की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

व्रतवाले दही आलू-

व्रत वाले आलू दही को नवरात्रि व्रत के दौरान सबसे अधिक खाया जाता है. क्योंकि ये टैंगी टेस्ट आपके स्वाद को बरकरार रखने में मददगार है. इस सब्जी में उबले हुए आलू को दही की गाढ़ी ग्रेवी में डालकर तैयार किया जाता है. आप चाहे तो आलू रसेदार व्रतवाले भी बना सकते हैं. व्रतवाले दही आलू रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

साबूदाना खिचड़ी-

साबूदाना खिचड़ी को व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाया जाता है. साबूदाना खिचड़ी में आप मूंगफली के दाने और हरी घनिया पत्ति का इस्तेमाल करके इसे अधिक टेस्टी बना सकते हैं. साबूदाने को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.