Benefits Of Pumpkin: कद्दू में छिपे फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

Health Benefits Of Pumpkin: कद्दू में पेट से लेकर दिल तक की बीमारियों के इलाज की क्षमता है. कद्दू हार्ट पेशेंट के लिए वरदान है, तो वहीं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी इसका कोई जवाब नहीं है. कद्दू फाइबर, पोटैशियम और विटामिन ए का लाजवाब सोर्स है.

Benefits Of Pumpkin: कद्दू में छिपे फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

Benefits Of Pumpkin: कद्दू बहुत बेनिफिशियल है और डायबिटीज को नियंत्रित करने में कारगर भी हो सकता है.

Health Benefits Of Pumpkin:  कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर लोगों को नापसंद होती है लेकिन अगर आप इसमें छिपे फायदों को जान लेंगे तो इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. दरअसल कहने सुनने में 'कद्दू' शब्द का इस्तेमाल व्यंगात्मक रूप से किया जाता है, लेकिन हंसी मजाक में इस्तेमाल किया जाने वाला ये कद्दू (Benefits Of Pumpkin) ढेर सारे फायदों से भरपूर है. शायद ये कम ही लोग जानते हैं कि कद्दू अच्छा है स्वाद के लिए भी और सेहत के लिए भी. कद्दू में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. कद्दू (Health Benefits Of Pumpkin) खाना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. कद्दू में पेट से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है. एक तरफ जहां कद्दू हार्ट पेशेंट के लिए वरदान है तो वहीं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी इस सब्जी का कोई जवाब नहीं है. कद्दू फाइबर, पोटैशियम और विटामिन ए का एक कंप्लीट सोर्स है. इसके अलावा कद्दू में ढेर सारे फायदे छिपे हुए हैं. तो अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कद्दू को जरूर शामिल करें.

 

जानें क्या है कद्दू के कमाल के फायदे:

1. कब्ज़ करता है दूर:

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं और आपका डाइजेशन ठीक नहीं चल रहा है तो कद्दू आपकी मदद कर सकता है. कद्दू के बीज में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है.

0ti08uag

कद्दू के बीज में फाइबर के गुण पाए जाते हैं  

2. हार्ट को बनाए हेल्दीः

हेल्दी हार्ट के लिए ये बहुत जरूरी है कि ज्यादा तेल मसाले और हाई कोलेस्ट्रॉल से दूर रहें, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखने की जरूरत है कि बॉडी में जरूरी न्यूट्रिएंट्स का भी पूरा ख्याल रखा जाए. ऐसे में कद्दू में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

3. वजन घटाने में है कारगरः

कद्दू के स्टेम्स में एंटी ओबेसिटी गुण पाया जाता है. कद्दू खाने से बढ़ा हुआ वजन कम किया जा सकता है. अगर आप कद्दू को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आसानी से अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं.

4. डायबिटीज को करता है कंट्रोलः

डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है. कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा सोर्स माना गया है. ऐसे में टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू बहुत बेनिफिशियल है और डायबिटीज को नियंत्रित करने में कारगर भी हो सकता है.

5. आंखों का रखता है ख्यालः

अगर आप अपनी डाइट में कद्दू को शामिल करते हैं तो वजन कम करने, डायबिटीज कंट्रोल करने और अपने दिल का ख्याल रखने के साथ-साथ आंखों को भी हेल्दी बना सकते हैं. कद्दू में पाए जाने वाले कई सारे न्यूट्रिएंट्स में बीटा कैरेटिन  भी शामिल है जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हो सकता है.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.