विज्ञापन
This Article is From Jul 10, 2022

Monsoon में इन हेल्दी और टेस्टी डिशेज के साथ बारिश का उठाएं आनंद

Monsoon Special Snacks: बारिश के दिनों में रोज़ाना शाम को स्नैक्स को लेकर लोग कंफ्यूज़ हो जाते हैं कि, आखिर ऐसा क्या बनाया जाए जो स्वादिष्ट भी हो और हेल्दी भी.

Monsoon में इन हेल्दी और टेस्टी डिशेज के साथ बारिश का उठाएं आनंद
Monsoon Diet: बारिश का उठाना है लुत्फ़ तो ये रेसिपीज जरूर करें ट्राई.

चिलचिलाती गर्मी के बाद अब लगभग पूरे देश में बारिश का दौर जारी है. बरसात के मौसम को एंजॉय करने के लिए लोग ज्यादातर बेसन से बने स्नैक्स का सेवन करना पसंद करते हैं. खासतौर पर शाम की चाय के साथ लोग बेसन के पकौड़े का स्वाद लेते हैं, लेकिन हर दिन तो ऑयली फूड खाना सेहत के लिहाज़ से ठीक नहीं होता है. ऐसे में बारिश के दिनों में रोज़ाना शाम को लोग कंफ्यूज़ हो जाते हैं कि, आखिर ऐसा क्या बनाया जाए जो स्वादिष्ट भी हो और हेल्दी भी. इसलिए टेस्ट और हेल्थ को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लाए हैं हेल्दी और झटपट तैयार होने वाली कुछ खास रेसिपीज. आइए जानते हैं इन रेसिपीज के बारे में.

मानसून स्पेशल रेसिपीज- Monsson Special Recipes:

1. वेज ऑमलेट-

स्पेशल वेज ऑमलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में बेसन, कटा हुआ प्याज़, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च, शिमला मिर्च के साथ हरा धनिया डालकर थोड़ा मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट में लाल मिर्च, गरम मसाला, हींग और नमक डालकर अच्छे से फेंट लें. अब तवे पर थोड़ा तेल डालकर पेस्ट को चारों तरफ फैलाएं, अब मध्यम आंच पर ऑमलेट को दोनों तरफ से पकाएं. आपका स्पेशल वेज ऑमलेट तैयार है. इसे सॉस या हरी चटनी के साथ इंजॉय करें. 

Migraine Attack: माइग्रेन अटैक से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, एक्सपर्ट से जानें...

crhdlpg8

2. स्वीट कॉर्न चाट-

स्वीट कॉर्न को लेकर सबसे पहले अच्छे से उबाल लें. अब उबले हुए स्वीट कॉर्न में नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. अब तैयार है आपकी टेस्टी और हेल्दी स्वीट कॉर्न चाट. इसके अलावा स्वीट कॉर्न चाट में सेव और कटा हुआ प्याज, टमाटर भी मिक्स किया जा सकता है. 

Lotus Tea Benefits: कमल की चाय पीने के चौंकाने वाले फायदे, यहां जानें बनाने का तरीका

3. दही छोले चाट-

दही छोले चाट तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको छोले उबालने होंगे. उबले हुए छोलों को एक बड़े बर्तन में डालें. इसके बाद इसमें कटे हुए प्याज, टमाटर, आलू, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें, इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक, नमक और चाट मसाला अच्छे से मिलाएं. इसके बाद चटनी और दही डालें. दही डालने के बाद आप इसमें सूखी पापड़ी और धनिया से सजाएं. अब आपकी दही छोले चाट तैयार है.

4. टेस्टी कॉर्न समोसे-

चटपटे कॉर्न समोसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में एक चम्मच तेल डालकर उसे पानी से गूंथ लें. अब भूट्टे के दानों को उबालकर उन्हें दरदरा पीस लें साथ ही आलू उबालकर उसे कॉर्न के साथ मैश कर लें. अब तेल गर्म करें और इसमें दोनों तरह का धनिया डालकर इसे भूरे रंग का होने दें. इसके बाद इसमें आलू-भूट्टे का मिश्रण और सभी मसाले मिलाकर ठंडा होने दें. वहीं दूसरी ओर मैदे की लोई बनाकर गोल बेल लें और दो हिस्सों में काट दें. अब हर एक हिस्से में मिश्रण मिलाकर समोसा बना लें और तेल गर्म कर समोसे तल लें. आपके चटपटे कॉर्न समोसे तैयार हैं. इन्हें सॉस और चटनी के साथ इंजॉय करें. 

Avocado For Health: एवोकाडो खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

5. क्रिस्पी बेसन टोस्ट-

क्रिस्पी बेसन टोस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में बेसन. कटा हुआ प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से इसका मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण में थोडा पानी डालकर इसका एक बेटर तैयार कर लें, जब बेटर तैयार हो जाए तो गैस पर तवा रखे अब इसमें थोडा सा बटर डाल दें, और गर्म होने दें. इसके बाद इसमें एक ब्रेड को डीप करके रख दें और इसे कम आंच पर जब तक सेकें जब तक कि, ये क्रिस्पी न हो जाए. अब आपकी टेस्टी क्रिस्पी बेसन टोस्ट तैयार है.

Mango Lemonade Recipe: कैसे बनाएं मैंगो लेमनेड | मैंगो लेमनेड बनाने की वि​धि

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Monsoon में इन हेल्दी और टेस्टी डिशेज के साथ बारिश का उठाएं आनंद
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com