Hair Care Diet: गर्मी में रखना है बालों का ख्याल तो डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

Hair Care Diet: आपका आहार आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार लाने और विकास प्रक्रिया को तेज करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है.

Hair Care Diet: गर्मी में रखना है बालों का ख्याल तो डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

Hair Care Diet: गर्मियों में बालों की हेल्थ का ध्यान रखना है जरूरी, तो खाएं ये चीजें.

यदि आप लगातार बालों के झड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो हो सकता है कि गर्मियों का मौसम इसके लिए जिम्मेदार हो. इस मौसम में गर्मी, नमी और धूल के कारण बालों को नुकसान होता है. इसलिए आपके बालों को पोषण की अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता होती है. इसमें आपकी डाइट का काफी अहम रोल है. आपका आहार आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार लाने और विकास प्रक्रिया को तेज करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. आपको अपने बालों को तेल लगाने, हेयर मास्क का उपयोग करने या उन्हें अच्छी तरह से कंडीशनिंग के अलावा कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

 

बालों की सेहत के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिलः

1. पालक और गाजर
पालक आयरन, विटामिन ए और सी और प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है जो बालों के डेवलपमेंट के लिए जरूरी हैं. इसमें सीबम भी होता है जो बालों की हेल्थ के लिए जरूरी है. वहीं गाजर में भी विटामिन ए होता है जो बालों की जड़ों से मजबूत करता है. इसलिए इन दोनों चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर इनका भरपूर लाभ उठा सकते हैं. 

0tc1mr6o


2. अंडे और डेयरी उत्पाद
दूध, पनीर, दही, अंडे, आदि आवश्यक पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, विटामिन बी 12, आयरन, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. डेयरी उत्पादों को बायोटिन का एक बड़ा स्रोत भी माना जाता है. बायोटिन बालों का प्रोटीन है जो बालों को मजबूत, चिकना और चमकदार बनाने में मददगार हो सकता है. 

3. पपीता
कहा जाता है कि पपीता खाने और बालों में लगाने से आपके बालों पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है. इसमें विटामिन ए और फोलिक एसिड होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है और बालों के घनत्व में सुधार कर सकता है. 

4. बेरीज
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जैसी बेरीज गर्मियों के महीनों में आसानी से उपलब्ध होती हैं और इन्हें अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. बेरीज में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों के रोम को नुकसान से बचाते हैं. एक कप स्ट्रॉबेरी आपकी दैनिक विटामिन सी की कमी को पूरा करती है. हमारा शरीर कोलेजन का उत्पादन करने के लिए विटामिन सी का उपयोग करता है, जो बालों को मजबूत करने और टूटने को रोकने के लिए आवश्यक प्रोटीन है.

5. अखरोट
बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी डाइट में वॉलनट को शामिल करें. यह एकमात्र नट है जिसमें बायोटिन, बी विटामिन्स, विटामिन ई, भरपूर प्रोटीन और मैग्नीशियम होता है. ये बालों के क्यूटिकल्स को मजबूत करते हैं और पोषण देते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.