Late Night Eating: देर रात खाने की है आदत तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Late Night Eating: देर रात भोजन करने से ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि, मोटापा और हृदय रोग जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी जोखिम हो सकते हैं.

Late Night Eating: देर रात खाने की है आदत तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Late Night Eating: अगर आप भी देर रात खाते हैं खाना तो इन बातों का रखें ध्यान.

बहुत से लोग बिजी लाइफस्टाइल और देर रात दफ्तर से आने के कारण रात को देर से खाना खाते हैं. रात को देर से खाना खाने के कई सारे नुकसान होते हैं. आपके वजन पर तो इसका असर दिखता ही है इसके अलावा दिल की सेहत के लिए भी ये रूटीन ठीक नहीं है. देर रात भोजन करने से ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि, मोटापा और हृदय रोग जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी जोखिम हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि देर रात खाना खाने के क्या नुकसान होते हैं और अगर ऐसा करना मजबूरी तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

वेट गेन का डर-
अगर आप हर रात देर से खाना खाते हैं तो आप पाएंगे कि आपका वजन बढ़ रहा है. वेट गेन कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है, इसलिये रात का भोजन हमेशा सही समय पर कर लेना चाहिए. खास कर अगर आप वेट लॉस करने की कवायद में हैं तो आपको डिनर सहीं समय पर कर लेना चाहिए, इससे पाचन ठीक रखने में मदद मिल सकती है. 

ब्रेन के लिए नुकसानदायक-
देर रात खाना खाना खाना ब्रेन के लिए भी काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक रात को देर से खाना खाते हैं तो इसके कई सारे प्रभाव सामने आ सकते हैं. इससे एकाग्रता और मेमोरी पर भी असर पड़ सकता है. 

पाचन पर असर-
देर रात खाने और फिर तुरंत सो जाने से एसिडिटी, ब्लोटिंग और मिडिल चेस्ट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. देर से सोने से पाचन क्रिया बुरी तरह प्रभावित हो सकती है.

इन बातों का रखें ख्याल- Take care of these thing:

  • अगर देर से खाना खाना आपकी मजबूरी है तो इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसा भोजन लें जो आसानी से पच सके. आप डिनर में फाइबर की मात्रा ज्यादा रखें. आप डिनर में सब्जी और सलाद को शामिल करें ताकि खाना पचाने में दिक्कत न हो. 
  • देर रात जंक फूड खाने से बचें. कई बार ऐसा भी होता है कि आप ऑफिस से आए और खाना बनाने का मन नहीं तो आप मार्केट में मिलने वाले जंक फूड खा लेते हैं. ऐसा करने की बजाए और हेल्दी नट्स या दूसरे हेल्दी फूड का ऑप्शन चुनें.
  • रात में खाने में भले ही लेट हो गई हो आप इस बात का ध्यान दें कि आप खाने के बाद कुछ समय वॉक करें. भले ही कुछ कदम ही चलें लेकिन खाने के बाद सीधे बिस्तर पर न जाएं.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.