Saffron For Digestion: पाचन की समस्या से हैं परेशान तो केसर का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Benefits Of Saffron: दुनियाभर के सबसे महंगे मसालों में से एक है केसर. आयुर्वेद में केसर को औषधिय गुणों से भरपूर माना जाता है. केसर एक ऐसा मसाला है जिसे स्वाद, रंग और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Saffron For Digestion: पाचन की समस्या से हैं परेशान तो केसर का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Benefits Of Saffron: आयुर्वेद में केसर को औषधिय गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है.
  • केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.
  • केसर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Eating Saffron: दुनियाभर के सबसे महंगे मसालों में से एक है केसर. केसर एक ऐसा मसाला है जिसे स्वाद, रंग और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. केसर दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. केसर (Saffron Health Benefits) को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है. आयुर्वेद में केसर को औषधिय गुणों से भरपूर माना जाता है. असल में केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है, जो इसे बाकि से अलग बनाती है. केसर का इस्तेमाल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अपनी डाइट में केसर को शामिल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

केसर में पाए जाने वाले गुण-

केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंग्नीज, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

केसर के फायदे- Kesar Ke Fayde:

1. पाचन की समस्या-

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो केसर को अपनी डाइट में शामिल करें. केसर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रिक, पाचन, पेट दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5n82dto

2. नींद की समस्या-

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है उनके लिए केसर किसी औषधी से कम नहीं है. नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए आप केसर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, इसमें मौजूद क्रॉकेटिन नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. 

3. आंखों की समस्या-

गर्मियों के मौसम में आंखों में जलन खुजली की समस्या परेशान करती है. केसर में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके सेवन से आंखों की जलन और खुजली को दूर किया जा सकता है. 

4. स्किन की समस्या-

केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. केसर को डाइट में शामिल करने के अलावा दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के साथ-साथ चेहरे को चमकदार बनाने में भी मदद मिल सकती है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.