विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2021

Paneer Purity Check: ऐसे करें असली और नकली पनीर की पहचान

How To Check Purity Of Paneer: मार्केट में मिलने वाली हर चीज में मिलावट देखी जा सकती है. फिर चाहे ये खाने की चीजें हों या कोई अन्य सामान. आज के समय में पनीर भी मिलावटी मिलने लगा है. लेकिन आप इन तराकों से पनीर की असली और नकली पहचान कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Paneer Purity Check: ऐसे करें असली और नकली पनीर की पहचान
Paneer Purity Check: इन तरीकों से पनीर की असली और नकली पहचान कर सकते हैं.

How To Check Purity Of Paneer:  मार्केट में मिलने वाली हर चीज में मिलावट देखी जा सकती है. फिर चाहे ये खाने की चीजें हों या कोई अन्य सामान. आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाली खाने की चीजें जैसे, मिठाई, घी, दूध, पनीर, खोया सभी को, हम बड़े चाव से खाते हैं लेकिन क्या कभी इनपे गौर किया है, कि इनमें मिलावट भी हो सकती है. जी हां आपने सही सुना. इन सब चीजों में मिलावट हो सकती है. और मिलावटी चीजों का सेवन करने से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. लेकिन कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से आप इनको पहचान सकते हैं. नकली यानि मिलावटी चीजों में स्वाद का भी काफी अंतर होता है. पनीर दूध से बनने वाली चीज है, जिसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पनीर से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. और सबसे ज्यादा तो वेजिटेरियन की पसंदीदा डिश है पनीर. लेकिन आज के समय में पनीर भी मिलावटी मिलने लगा है. लेकिन आप इन तरीकों से पनीर की असली और नकली पहचान कर सकते हैं.

असली और नकली पनीर जानने के तरीकेः

  • मार्केट में असली और नकली दोनों तरह के पनीर मिलते हैं. पनीर को पहचानने का पहला तरीका है. पनीर को मसल कर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो समझ लें कि पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है.
  • पनीर की असली और नकली पहचान करने के लिए यह दूसरा तरीका है. आपको बता दें कि असली पनीर और नकली पनीर में एक सामान्य सा अंतर होता है. इसका सॉफ्ट होना. असली पनीर सॉफ्ट होता है. लेकिन अगर आपका पनीर टाइट है तो यह मिलावटी पनीर है. टाइट पनीर खाते समय रबड़ की तरह खिंच सकता है. 
  • पनीर का तीसरा तरीका है आयोडिन टिंचर. सबसे पहले पनीर को पानी में उबालकर ठंडा कर लें. अब इसमें कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालिए. अगर आपके पनीर का रंग नीला पड़ गया है तो आप इसको खाने स बचें ये नकली पनीर है जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
fl2ggrmc

पनीर खाने खे फायदेः (Paneer Khane Ke Fayde)

पनीर को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. रोजाना सुबह कच्चा पनीर खाने से शरीर को लाभ मिलते हैं. पनीर में सेलेनियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम पाया जाता है. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा पनीर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आप पनीर का सेवन कर सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट पनीर खाने से फैट को बर्न किया जा सकता है. क्योंकि इसमें लीनेलाइक एसिड की मात्रा काफी पाई जाती है जो हमारे शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Paneer Purity Check: ऐसे करें असली और नकली पनीर की पहचान
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Next Article
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;