Tips To Control Hair Fall: बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं? तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Hair Fall: सर्दियों के मौसम में हेल्थ के साथ-साथ सबसे ज्यादा असर हमारे बालों पर पड़ता है. तेज हवाओं और मौसम में बदलाव के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं. बाल महिला या पुरुष की सुंदरता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

Tips To Control Hair Fall: बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं? तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Hair Fall Control Tips: बाल महिला या पुरुष की सुंदरता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

खास बातें

  • नीम और नारियल का तेल एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है.
  • कपूर की तासीर ठंडी होती है.
  • दही और नींबू दोनों को ही सेहत सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Home Remedies For Hair Fall:  सर्दियों के मौसम में हेल्थ के साथ-साथ सबसे ज्यादा असर हमारे बालों (Hair Fallपर पड़ता है. तेज हवाओं और मौसम में बदलाव के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं. बाल महिला या पुरुष की सुंदरता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन आज की खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान भी बाल झड़ने की एक वजह है. क्या आप भी बाल झड़ने (Tips To Control Hair Fall) की समस्या से परेशान हैं? और ऐसे उपाय की तलाश में हैं जो आपके बालों का झड़ना रोकें, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Fall) बता रहे हैं जो आपके बालों का झड़ना तो बंद ही करेंगे साथ ही इन्हें हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. सर्दियों के दिनों में बालों की समस्यां से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. 

बालों को झड़ने से बचाने में मददगार हैं ये उपायः

1. नीम और नारियल तेलः

नीम और नारियल का तेल एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है. यह सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाली फफूंद (फंगस) के खिलाफ एंटी-फंगल तेल के तौर पर काम करता है. नीम और नारियल का तेल साथ में मिलाकर लगाने से डैंड्रफ और सिर की खुजली में आराम मिल सकता है. 

a2gap6h8

नीम और नारियल का तेल साथ में मिलाकर लगाने से डैंड्रफ और सिर की खुजली में आराम मिल सकता है.  

2. तेल और कपूरः

कपूर की तासीर ठंडी होती है. सिर और बालों को ठंडा रखने के लिए थोड़ी मात्रा में कपूर और तेल को साथ मिला कर लगाने से बालों का डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

3. नीम और दहीः

बालों को झड़ने और सफेद होने से बचाने के लिए आप नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाएं. इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है. 

4. दही और नींबूः

दही और नींबू दोनों को ही सेहत सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो ये आपकी मदद कर सकते हैं. दही और नींबू को साथ मिलाकर बालों में लगाने से सिर की त्वचा के रुखेपन, डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. 

5. गर्म तेल की मसाजः

सर्दियों के मौसम में बालों की सेहत के लिए उनकी मालिश भी जरूरी है. बालों की चमक और मजबूती के लिए सर्दियों में गर्म तेल की मालिश कर सकते हैं.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.