विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2022

Mawa Delicious Dishes: होली पर मावे से बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

Holi Khoya Recipes: मावा बाजार में आसानी से मिलता है. अगर आपको ये डाउट है कि त्योहार के समय अच्छी क्वालिटी का मावा मिलेगा या नहीं, तो इस डाउट को दूर करने के लिए आप घर पर भी मावा बना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Mawa Delicious Dishes: होली पर मावे से बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान
Mawa Recipes: होली पर खोया से बनाएं जाने वाले व्यंजन.

होली पर कुछ स्पेशल बनाना चाहते हों तो मावे से बनने वाले व्यंजन ट्राई करें. मावा जिसे खोया भी कहते हैं. वैसे तो मावा बाजार में आसानी से मिलता है. अगर आपको ये डाउट है कि त्योहार के समय अच्छी क्वालिटी का मावा (Khoya Recipes)  मिलेगा या नहीं, तो इस डाउट को दूर करने के  लिए आप घर पर भी मावा बना सकते हैं.  ये बहुत ही आसान काम है, हालांकि इसमें समय ज्यादा लगता है. दूध को ओट कर गाढ़ा कर लें. प्रोसेस को थोड़ा जल्दी पूरा करने के लिए आप मिल्क पाउडर मिला सकते हैं. दूध जब बहुत गाढ़ा हो जाए तब समझ जाएं कि मावा बन चुका है. इस मावे से आप कई तरह की डिशेज तैयार कर सकते हैं.

होली पर खोया से बनाई जाने वाली रेसिपीज- How To Make Khoya Recipes On Holi:

1. केसर पेड़ा-
केसर पेड़ा बनाने के  लिए सबसे पहले मावे को मोटे पैन के बर्तन में थोड़ी देर सेंक लें. एक कटोरी में दूध लें उसमें केसर के कुछ रेशे डाल लें. मावा ठंडा हो जाए तब इसमें केसर मिला दूध, शक्कर और इलायची पाउडर बहुत हल्के हाथ से मिक्स करें. इसके छोटे छोटे पेड़े जैसी बॉल्स बनाएं. इस  पर केसर के कुछ रेशे लगाएं. पेड़ा बनकर तैयार है.

8ddcr1p8

2. गुलाब जामुन-
गुलाब जामुन को आप रवे और मैदे से भी बना सकते हैं. पर, दानेदार मावे से बने गुलाब जामुन का स्वाद ही शानदार होता है. मावे में अरारोट मिलाकर उसे हथेली के प्रेशर से रगड़ कर मिक्स करें. बॉल्स बनाएं और तलें. ये गुलाब जामुन है जिसे अब एक तार की चाशनी में डाल सकते हैं. 

3. मोहनथाल-
मोहनथाल एक स्वादिष्ट गुजराती मिठाई है. जिसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. एक थाली में बेसन और घी मिलाकर रख दें. कढ़ाई में घी गर्म करें उसमें बेसन का वही मटेरियल डाल दें. कुछ देर सेंकने के बाद उसमें मावा मिक्स करें. दूसरे पैन में चाशनी तैयार कर बेसन और मावे के मिश्रण में मिला दें. इसमें इलायची पाउडर और जायफल भी मिक्स करें. प्लेट में फैला दें, ठंडा होने पर बर्फी के आकार में काट सकते हैं.

4. मिल्क केक-
मिल्क केक बनाना भी बहुत आसान है. एक गर्म  पैन में घी डालें. इसमें मावा और शक्कर डालकर मिलाएं और  चलाते  रहें जब तक मिश्रण भूरा नहीं हो जाता. इसमें बहुत थोड़ी सी फिटकरी डालकर कुछ देर चलाएं. जब मिश्रण पूरा भूरा हो जाए तब एक ग्रीस प्लेट में उसे फैला दें.

5. खोपरा पाक-
नारियल का बूरा, शक्कर और दूध को एक पैन में डालकर पकाएं. ये मिश्रण गाढ़ा होने लगे तब इसमें मावा मिलाएं. कुछ देर ये मिश्रण चलाते रहें. एक ग्रीस प्लेट में फैलाएं. ठंडा होने पर बर्फी के आकार का काट सकते हैं. 

 6. मावा गुझिया-
गुझिया बनाने के लिए जिस तरह मैदे का आटा माढ़ा जाता है उसे तैयार कर लें. फिलिंग में मावा, ड्राई फ्रूट्स इलायची पाउडर और केसर के रेशे मिलाकर फिलिंग का मटेरियल तैयार करें. मैदे को गुझिया की तरह बेल लें. इसमें मावे के मिश्रण की फिलिंग कर अच्छे से पैक करें और तल लें. गुझिया बनकर तैयार हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
Mawa Delicious Dishes: होली पर मावे से बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान
क्या गर्मियों में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स?  Nutritionist से जानें इन्हें खाने का तरीका
Next Article
क्या गर्मियों में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? Nutritionist से जानें इन्हें खाने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;