Masala Tea: चाय पीने का है शौक ? यहां जानें मसाला टी की सबसे धांसू रेसिपी

Kunal Kapoor Masala Tea: मशहूर शेफ कुणाल कपूर (Chef Kunal Kapoor) ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक फोटो शेयर की है. यह फोटो है सबकी फेवरेट 'चाय' की. कुणाल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में लिखा कि चाय सिर्फ चाय नहीं है बल्कि एक इमोशन है.

Masala Tea: चाय पीने का है शौक ? यहां जानें मसाला टी की सबसे धांसू रेसिपी

भारत में चाय की इतनी किस्में उपलब्ध हैं जितनी दुनिया के किसी अन्य देश में शायद ही हों.

Kunal Kapoor Masala Tea:  मशहूर शेफ कुणाल कपूर (Chef Kunal Kapoor) ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक फोटो शेयर की है. यह फोटो है सबकी फेवरेट 'चाय' की. कुणाल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में लिखा कि चाय सिर्फ चाय नहीं है बल्कि एक इमोशन है. इस बात से भारत के ज्यादातर लोग सहमत होंगे. भारत में चाय सिर्फ के एक मामूली ड्रिंक नहीं बल्कि उससे कहीं ज्यादा है. कुणाल ने अपने पोस्ट में लिखा कि जब इतने सारे इंग्रेडिएंट्स चाय में शामिल होते हैं और यादों का हिस्सा बन जाते हैं. ऐसे में यह सिर्फ चाय नहीं हो सकती.

मसाला चाय का चस्काः

भारत में चाय की इतनी किस्में उपलब्ध हैं जितनी दुनिया के किसी अन्य देश में शायद ही हों. इनमें सबसे पॉपुलर है मसाला टी. इसमें कई ऐसी चीजें डाली जाती हैं जो स्वाद के साथ साथ आपकी हेल्थ का भी ख्याल रखते हैं.

कुणाल की मसाला टी रेसिपीः

कुणाल ने अपने इस पोस्ट में मसाला चाय की रेसिपी तो नहीं शेयर की पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए कुणाल कपूर की खास मसाला टी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप घर पर आसानी से बनाकर चाय का आनंद ले सकते हैं.


मसाला टी (Masala Tea Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में इलायची, लौंग, जायफल, सौंफ ले लें और हल्की आंच पर गर्म कर लें. गर्म होने पर हीट बंद कर दें और अब थोड़े ड्राई रोज पेटल्स यानी गुलाब की सूखी पत्तियां लें लें. अब इसे एक बर्तन में लेकर कूट लें. मसाला तैयार होने के बाद अब इसमें थोड़ा जिंजर पाउडर मिक्स कर लें. अब एक पैन में पानी लेकर उसमें दूध और चाय की पत्ती के साथ चीनी डालकर गर्म करें और तैयार किया गया मसाला डाल लें. ध्यान रखें मसाला डालने से पहले ही चाय अच्छे से उबाल लें. मसाला डालने के बाद ज्यादा बॉइलिंग करने से मसाला का स्वाद कड़वा हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.