विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2021

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच हर्ब का करें सेवन

Healthy Herbs For Immunity: सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो रही है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. ऐसे में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है.

Read Time: 3 mins
Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच हर्ब का करें सेवन
Herbs For Immunity: इम्यूनिटी कमजोर होने से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं.

Healthy Herbs For Immunity:  सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो रही है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. ऐसे में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी कमजोर होने से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. और अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई वायरल संक्रमण से बचे रहते हैं. तो सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सर्दियों से बचने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं, बस किचन में मौजूद कुछ हर्ब को अपना कर आप इम्यूनिटी को मजबूत और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही सुपर हेल्दी हर्ब के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं ये हर्बः

1. आंवलाः

आंवला एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आंवले में मौजूद विटामिन सी शरीर को स्वस्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

i6ms4rn8

आंवला एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. हल्दीः

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को जुकाम, खांसी. बंद नाक और गले में खराश होने की समस्या हो जाती है. इन सब से बचने के लिए हल्दी वाले दूध को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

3. अदरकः

अदरक को एंटीऑक्सीडेंट के भरपूर माना जाता है. अदरक वाली चाय पीने से सर्दी, सांस की परेशानी को कम कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

4. दालचीनीः

दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. दालचीनी वाली चाय के सेवन से शरीर को स्वस्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. तुलसीः

आयुर्वेद में तुलसी को बहुत फायदेमंद माना जाता है. तुलसी की चाय पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है. तुलसी जुकाम, बुखार, सिरदर्द, मौसमी एलर्जी, सांस की बीमारी और पाचन संबंधी समस्याओं में राहत दे सकती है.

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच हर्ब का करें सेवन
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Next Article
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;