Idli vs Appe: इडली या अप्पे? दोनों में से हेल्थ के लिए क्या है बेहतर ऑप्शन, यहां जानें

Idli vs Appe: इंडियन फूड में आपको अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी. लेकिन सबसे ज्यादा तब मुश्किल होती है. जब हम डाइट पर हैं और हेल्दी ब्रेकफास्ट की तलाश में रहते हैं.

Idli vs Appe: इडली या अप्पे? दोनों में से हेल्थ के लिए क्या है बेहतर ऑप्शन, यहां जानें

Idli vs Appe: इडली, डोसा आदि को ब्रेकफास्ट का सबसे हेल्दी वर्जन माना जाता है.

खास बातें

  • अप्पे को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.
  • ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है इ़डली.
  • इडली को वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Idli vs Appe:  इंडियन फूड में आपको अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी. लेकिन सबसे ज्यादा तब मुश्किल होती है. जब हम डाइट पर हैं और हेल्दी ब्रेकफास्ट की तलाश में रहते हैं. असल में साउथ इंडियन फूड जैसे इडली, डोसा, अप्पे आदि को ब्रेकफास्ट का सबसे हेल्दी वर्जन माना जाता है. लेकिन कई बार हम इस बात को लेकर ज्यादा परेशान हो जाते हैं. कि कौन से फूड्स का सेवन करें. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो. तो अगर आप भी इडली और अप्पे को लेकर कंफ्यूज हैं तो हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए यहां पर हैं. आज हम जानेंगे कि अप्पे और इडली में कौन सा फूड ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

साउथ इंडियन रेसिपीज बनाने में इस्तेमाल होने वाली फ्रेश और ट्रेडिशनल सामग्री में हल्दी, करी पत्ता, राई आदि जैसे मसाले शामिल हैं, जिनमें से सभी में औषधीय गुण हैं, जो सेहत के लिए बेहद गुणकारी और फायदेमंद माने जाते हैं.

 Immunity, पाचन, एक्ने और Weight Loss समेत कई समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं ये Raw Fruits, पकने का न करें इंतजार, आज से Diet में करें शामिल

1. लो कैलोरी ओट्स इडली रेसिपी- Low calorie Oats Idli Recipe:

इडली साउथ भारत का पॉपुलर व्यंजन है लेकिन ये अन्य जगहों पर भी काफी पसंद किया जाता है. अगर आप वजन को कम करने के लिए नाश्ते में इडली को खाना चाहते हैं तो आप ओट्स इडली को ट्राई कर सकते हैं. इसे ओट्स, दही, उड़द दाल और चना दाल से तैयार किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

कैसे बनाएं ओट्स अप्पे रेसिपी- How To Make Oats Appe Recipe:

अप्पे एक सदाबहार साउथ इंडियन नाश्ता है जिसे पारंपरिक रूप से चावल और उड़द के घोल से बनाया जाता है. यह ओट्स और अप्पे रेसिपी फाइबर से भरपूर है और स्वस्थ नाश्ते के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Best Skin Care Tips: न करें इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने की गलती, वर्ना Pimples, एक्ने और Skin Problems से हो सकते हैं परेशान

klbrss4

इडली और अप्पे खाने के फायदे- Idli Or Appe Khane Ke Fayde:

  • इडली लो कैलोरी फूड है, इसमें लगभग 40 कैलोरी होती है, जिसे वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • अप्पे भी एक लो कैलोरी फूड है. इसमें लगभग 43 कैलोरी होती, जिसे आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.
  • अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो बेहतर है कि आप इडली को खाएं.
  • इडली और अप्पे दोनों ही पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Glowing, बेदाग और खूबसूरत Skin चाहते हैं तो इन Foods को डाइट में करें शामिल

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.