सुबह का नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, हेल्दी रहने के लिए इन चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Healthy Breakfast Ideas: सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता होता है. लेकिन कई बार समय की कमी के चलते कुछ लोग ब्रेकफास्ट करना स्किप कर देते हैं. लेकिन कुछ लोग तो वजन न बढ़े इस वजह से ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं.

सुबह का नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, हेल्दी रहने के लिए इन चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दही को आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.
  • पोहा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.

Healthy Breakfast Ideas: सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता होता है. लेकिन कई बार समय की कमी के चलते कुछ लोग ब्रेकफास्ट करना स्किप कर देते हैं. लेकिन कुछ लोग तो वजन न बढ़े इस वजह से ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. मगर आपको बता दें कि सुबह का ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) करना बहुत जरूरी है नहीं, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इससे भी जरूरी बात कि आप ब्रेकफास्ट में क्या खाते हैं. क्योंकि हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है, तो वहीं अनहेल्दी ब्रेकफास्ट कई बीमारियों (Breakfast Mistakes) की वजह भी बन सकता है. ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ब्रेकफास्ट ऑप्शन बताते हैं. जिन्हें आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन और डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.  

नाश्ता न करने से हो सकती हैं ये समस्याएं-

  • एसिडिटी
  • बॉडी का मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है
  • ओवर ईटिंग की प्रॉब्लम
  • एनर्जी की कमी
  • डायबिटीज का खतरा
0ti08uag

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल- 

1. अंडा और डेयरी प्रोड्क्ट-

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो अपने नाश्ते में अंडे को शामिल कर सकते हैं. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. और अगर आप वेजिटेरियन हैं तो नाश्ते में डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही आदि का सेवन कर सकते हैं. क्यों डेयरी प्रोडक्ट में पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं.

2. फल और सब्जियां-

नाश्ते में ज्यादा से ज्यादा ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. फलों को आप जूस के रूप में शामिल कर सकते हैं. तो वहीं सब्जियों को आप उबाल और स्टीम करके खा सकते हैं. इससे वजन को कंट्रोल करने और शरीर को दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद मिल सकती है.

3. उपमा और पोहा-

अगर आप साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो आप उपमा खा सकते हैं लेकिन, अगर आप उपमा नहीं खाना पसंद करते तो आप पोहा को ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. ये दोनों ही चीजें लाइट और हेल्दी हैं जिनकी मदद से वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.