Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Healthy Breakfast: हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. फूड के रिएक्शन भी होते हैं. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 4 फूड जो कभी भी खाली पेट नहीं खाने चाहिए.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Healthy Breakfast: हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है

खास बातें

  • खाली पेट ये 4 चीजें हो सकती हैं नुकसानदायक.
  • खाली पेट क्या खाने से रहेंगे हेल्दी?
  • यहां जानें खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए.

Healthy Breakfast: सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी है. आपने सुना ही होगा कि इसके पीछे वजह है कि अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी (Healthy Morning Breakfast) और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है. सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट (Empty Stomach) के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट (Breakfast) कर सकते हैं. लेकिन व्यस्तता के चलते अक्सर लोग ब्रेकफास्ट ही नहीं करते. और अगर करते हैं तो कई बार गलत आहार को चुन लेते हैं. क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट नहीं खानी चाहिए. कई लोग नाश्ते की रेसिपी (Breakfast Recipe) के बारे में सवाल करते हैं. हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. फूड के रिएक्शन (Food Reaction) भी होते हैं. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी हैं. अगर आप भी अपने स्वास्ख्य का ध्यान रखना चाहते हैं तो यहां जानिए ऐसे 4 फूड्स के बारे में जिनको खाली पेट नीह खाना चाहिए.

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे गजब फायदे! कई बीमारियों के लिए है अचूक उपाय

Winter Diet: सर्दियों में ये होना चाहिए डाइट चार्ट, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, जानें हेल्दी रहने का राज! 

खाली पेट न खाएं ये 4 चीजें 

1. खाली पेट खट्टे फल न खाएं

खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं. हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. असल में खट्टे फल यानी साइट्रस फ्रूट्स (Citric Fruit) ऐसिडिक होते हैं. इन्हें खाली पेट लेने से हार्टबर्न और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं.

इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल

Twinkle Khanna के दिल को छू गया Akshay Kumar का यह गिफ्ट, करीना को नहीं आया था 'पसंद'...

citrus fruitsHealthy Breakfast: सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? जानें यहां.

2. खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिंक्स लेने से बचें

भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं. फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें.

3. खाली पेट टमाटर हो सकते हैं नुकसानदायक 

टमाटर आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. टमाटर में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर को खाली पेट खाना आपको फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकता है. असल में टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से यह खाली पेट खाने पर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

d6q8pc0oHealthy Breakfast: टमाटर को खाली पेट खाना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.


4. खाली पेट मीठा न खाएं

ज्यादा मीठी चीजें खाना वैसे तो हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन जब हमारा पेट खाली होता है उस समय मीठी चीजें हमारे शरीर पर कई गुना ज्यादा बुरा असर डालती हैं और खासकर सुबह के समय खाली पेट ज्यादा मीठा खाने से यह हमारे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को तेजी से बढ़ा देते हैं. इससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Benefits Of Ajwain: खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से घटेगा वजन, पेट की बीमारियां रहेंगी दूर! और भी कई कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com