Diabetes Diet In Summer: डायबिटीज के मरीज गर्मियों में ऐसी रखें अपनी डाइट

Diabetes Diet In Summer: इस चिलचिलाती गर्मी में, अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ समर डाइट टिप्स बता रहे हैं जो नेचुरली आपकी डायबिटीज को मैनेज करने में आपकी सहायता कर सकती हैं.

Diabetes Diet In Summer: डायबिटीज के मरीज गर्मियों में ऐसी रखें अपनी डाइट

Diabetes Diet In Summer: हेल्दी और बैलेंस्ड फूड ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए हैं जरूरी.

दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज से पीड़ित है. डायबिटीज को एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर बढ़ जाती है. इसलिए डायबिटीज (Diabetes)  रोगियों के लिए ऐसे उपाय करने बहुत जरूरी है जिससे उनकी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे. इन उपायों में सबसे जरूरी चीज डाइट सही है. हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट से ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिलती है. ऐसे में इस चिलचिलाती गर्मी में, अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ समर डाइट टिप्स बता रहे हैं जो नेचुरली आपकी डायबिटीज को मैनेज करने में आपकी सहायता कर सकती हैं.

1. मीठे जूस से दूर रहें
फलों का ठंडा रस गर्मियों के मौसम में बहुत राहत देता है. लेकिन यह समझना जरूरी है कि जूस फाइबर से भरपूर नहीं होता है और इसमें नेचुरल शुगर भी काफी होती है. यदि आप डायबिटिक हैं और फलों का रस पीना पसंद करते हैं तो डॉक्टर या डायटीशियन की सलाह पर निश्चित मात्रा में ही पिएं. ये भी कोशिश करें कि ताजा फलों का जूस घर पर बना हो. इसके अलावा पैक्ड जूस से दूरी बनाए.

obtnmopg

2. फाइबर से भरपूर नाश्ता करें
आपको अपने नाश्ते में फाइबर शामिल करना चाहिए. फाइबर ब्लड स्ट्रीम में शुगर को धीमी गति से रिलीज करता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. फाइबर युक्त नाश्ते से आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती. आप ओट्स, अंडे, और दलिया ले सकते हैं. लो-कार्ब और फाइबर से भरपूर फल जैसे जामुन और सेब भी ले सकते हैं. 

3. आम और खरबूजे का सेवन कम मात्रा में करें
गर्मियों के सीजन में आम और खरबूजे जैसे फल मिलते हैं. लेकिन डायबिटिक लोगों को इन फलों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. ऐसा इसलिये क्योंकि इन फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे समय में ही इन फलों को खाएं जब आपके ब्लड शुगर का लेवल कम हो. बहुत ज्यादा पके आमों से बचना चाहिए. आप थोड़े से जीरा पाउडर के साथ कच्चे आम का स्वादिष्ट आम पन्ना पी सकते हैं.

4. गर्मियों में हाइड्रेटेड रहना जरूरी
गर्मियों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. डिहाइड्रेशन आपको कमजोर बना सकता है. गर्मियों में हमें बहुत पसीना आता है, जिससे हमारा बहुत सारा पानी खत्म हो जाता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए डिहाइड्रेशन और भी ज्यादा जोखिम भरा है. डायबिटीज रोगियों को अपने ब्लड शुगर के लेवल को कम रखने और ब्लडस्ट्रीम से अतिरिक्त शर्करा और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए काफी ज्यादा पानी पीना चाहिए.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.